Healthy Breakfast Recipes: इजी और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपी, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

Published

Healthy Breakfast Recipes: सुबह का नाश्ता कभी भी मिस नहीं करना चाहिए। क्योंकि सुबह का नाश्ता शरीर को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। लेकिन ऐसा कई बार होता है, जब हमें समझ नहीं आता है कि हम क्या खाएं और क्या नहीं? ऐसे में जानते हैं इजी और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपी, जो हेल्थ के लिए भी अच्छी है।

सूजी उत्तपम

सूजी उत्तपम एक ऐसा ब्रेकफास्ट है, जो सुबह आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको सुबह उठते ही अपनी डाइट के अनुसार सूजी में दही डालकर मिलाना है। फिर उसमें बारीक कटी हुई प्याज, नमक और हरी सब्जियां मिलानी हैं। इसके बाद आप तैयार किए गए मिक्सचर को तवे पर गोल-गोल फेला लें। फिर इसे चीले की तरह सेक लें। आपका सूजी उत्तपम तैयार हो जाएगा।

कॉर्न पोहा

कॉर्न पोहा सुबह नाश्ते के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, साथ ही यह खाने में बहुत यम्मी भी लगता है। इसे बनाने के लिए आपको स्वीट कॉर्न को माइक्रोवेव में 5 मिनट तक के लिए बेक (पकाना) है। इसके बाद आपको इसमें बारीक कटी हुई प्याज, टमाटर, लेमन जूस, नमक और लाल मिर्च का पाउडर मिलाना है। इसके बाद आप इसे हरी धनिया और नमकीन के साथ सर्व करें।

मसाला ऑमलेट

मसाला ऑमलेट हेल्दी होने के साथ-साथ काफी यम्मी होता है। यह नाश्ते के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन भी है। मसाला ऑमलेट बनाने के लिए आपको अंडे, प्याज, टमाटर और कुछ मसालों की जरूरत होगी। मसाला ऑमलेट को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में तेल को गर्म करना है। इसके बाद आप उसमें प्याज, टमाटर और हरी मिर्च के साथ अपनी मनपसंद सब्जी डालें फिर आंच को कम करके सब्जियां पकाएं।

अब अपनी डाइट के अनुसार अंडे तोड़ें। उन्हें अच्छी तरह फेंट लें, उसमें नमक और काली मिर्च मिलाएं। फिर उसमें पकी हुई सब्जियां मिलाएं। इसके बाद एक पैन को गर्म करके उसमें थोड़ा सा मक्खन डालें। ऊपर से अंडे और सब्जियों के मिक्सचर को डालें। फिर हरा धनिये से इसे गार्निश करें। ऑमलेट के दो फोल्ड करके इसे ब्रेड के साथ सर्व करें।