Haryana Election 2024: आज नामांकन का आखिरी दिन; अब तक कुल 597 प्रत्याशियों ने भरे पर्चे, जानिए हॉट सीट पर किसका किससे मुकाबला?

Published
Haryana Election 2024: आज नामांकन का आखिरी दिन अब तक कुल 597 प्रत्याशियों ने भड़े पर्चे, जानिए हॉट सीट किसका किससे मुकाबला?

नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Election) के लिए आज नामांकन की आखिरी तारीख है। विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी, जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे।

647 नामांकन पत्र किए गए दाखिल

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को पूरे प्रदेश में राजनीतिक पार्टियों और निर्दलियों को मिलाकर कुल 325 प्रत्याशियों ने 370 नामांकन पत्र दाखिल किए। राज्य में अभी तक कुल 647 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं।

Haryana Election 2024: कांग्रेस और बीजेपी में सीधा मुकाबला

विधानसभा चुनाव के इस बार के रण में बीजेपी, कांग्रेस और आप आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणिय मुकाबले के आसार हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि चुनाव में असली मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही होगा। चुनाव में बीजेपी ने जहां सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

वहीं, कांग्रेस ने 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि एक सीट (भिवानी विधानसभा) कांग्रेस ने सीपीआई (एम) के लिए छोड़ी है। भिवानी सीट से CPI(M) अपना उम्मीदवार उतारेगा। आम आदमी पार्टी ने भी सभी 90 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है।

हॉट सीटों पर किसकी लड़ाई?

हरियाणा विधानसभा की बात करें, तो इस बार कुछ सीटों पर मुकाबला जोरदार देखने को मिलेगा। पूर्व मुख्यमंत्री और विधायकों के मैदान में आने से कुछ सीटें हॉट सीट बनती दिख रही हैं। विधानसभा के लाडवा सीट से वर्तमान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के मैदान में होने से यह सीट महत्वपूर्ण है। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के खिलाफ मेवा सिंह को चुनावी समर में उतारा है। हरियाणा के जुलाना सीट से विनेश फोगाट को उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद कांग्रेस ने इस सीट को हॉट सीट बना दिया है। बीजेपी ने पूर्व गृह मंत्री अनिल वीज पर भरोसा जताते हुए अंबाला कैंट से टिकट दिया है, तो आदमपुर से पूर्व सीएम चौधरी भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई पर दांव लगाया है। कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा को गढ़ी सांपला किलोई सीट से टिकट दिया है।

चुनाव संबंधी विषयों पर निगरानी के लिए MCMC का गठन

Haryana Election के लिए नामांकन के बाद राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों द्वारा जनता के मतों को अपने पक्ष में करने के लिए चुनाव प्रचार पर जोर दिया जाएगा। चुनाव प्रचार को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी उम्मीदवार व राजनीतिक दल चुनाव संबंधी विज्ञापन का प्रसारण मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियों (MCMC) कमेटी की अनुमति व प्रमाणपत्र के बिना नहीं कर सकेंगे। ऐसा करने पर उन्हें दो साल तक की जेल हो सकती है।

Haryana Election 2024 : एग्जिट पोल पर प्रतिबंध

आयोग ने बताया कि जन प्रतिनिधि अधिनियम, 1951 की धारा 126 के तहत किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन करने पर दोषी को दो वर्ष तक कारावास या जुर्माना के साथ-साथ दोनों हो सकते हैं। चुनाव के दौरान विभाग पेड न्यूज और एग्जिट पोल पर भी अपनी नजर बनाए रखेगा।

-गौतम कुमार