शहीद भगत सिंह हरियावाल लहर के तहत ‘पंजाब मंडी बोर्ड’ लगाएगा डेढ़ लाख पौधे

Published

समाना/पंजाब: समाना की अनाज मंडी में शहीद भगत सिंह हरियावाल लहर के दौरान समाना मार्केट कमेटी कार्यालय एवं मंडी में पौधारोपण करने के लिए पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने इस मुहिम का शुभारंभ किया। इस मौके पर हमारी टीम से बातचीत करते उन्होंने कहा कि, पंजाब के अंदर पंजाब मंडी बोर्ड 50000 पौधे अनाज मंडियों में लगाएगा चाहे ग्रामीण अनाज मंडी है चाहे शहर की अनाज मंडी है।

सभी विभागों के कर्मचारी लगाएंगे पौधे

इसके अलावा पंजाब के अलग-अलग विभागों के कर्मचारी भी एक लाख से ज्यादा पौधे लगाएंगे ताकि पंजाब में वातावरण शुद्ध हो लोगों को स्वच्छ हवा मिले  हमने यह भी अपने आने वाली पीढ़ी को बचाना है तो पौधे लगाने जरूरी हैं, और बच्चों की सुरक्षा करने भी हमारी जिम्मेदारी है। पंजाब मंडी बोर्ड समाज सेवक संस्थाओं के द्वारा इन पौधों की रक्षा के लिए ट्री गार्ड भी उपलब्ध करा रहा है ताकि कोई पौधा लगने के बाद उसको नुकसान ना पहुंचे।

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन की अनोखी पहल

उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब की जो बाढ़ के कारण गांवों की सड़कें टूट गई हैं उसके लिए पंजाब  मंडी बोर्ड 4000 करोड रुपए खर्च कर रहा है  अनाज मंडी में किसानों की फसलों को कोई चोरी न करें उसके लिए अनाज मंडी के मुख्य गेटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

हर मंडी के तरफ चारों तरफ दीवार मनाई जाएगी ताकि फसल की सुरक्षा पूरी तरह से हो सके।  इस मौके पर उन्होंने त्रिवेणी को भी लगाया और उसमें जल डाला और लोगों से अपील की पौधों की देखभाल जरूर करनी है।

पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए पंजाब मंडी बोर्ड की इस अनोखी पहल का हर कोई समर्थन कर रहा है इसके बाद पंजाब के अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को भी प्रेरणा मिली है जिसके बाद अब सभी पौधारोपण करते हुए दिखाई दे रहे हैं।  पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन हरचंद सिंह बरसट ने सभी को पौधारोपण करने के प्रोत्साहित किया है।

रिपोर्ट- पुरुषोत्तम कौशिक

समाना, पंजाब