J&K Assembly Elections 2024: सपा ने जम्मू-कश्मीर में 20 सीटों पर उतारे अपने उम्मीदवार; साथ ही स्टार प्रचारकों की लिस्ट की जारी

Published

J&K Assembly Elections 2024: समाजवादी पार्टी (SP) ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। रविवार (15 सितंबर) को जारी किए गए नामों में हजरतबल से शाहिद हुसैन, बुडगाम से जी मकबूल शाह, बीरवाह से नासिर अहमद डार, हब्बाकादल से मोहम्मद फारूख खान और ईदगाह से मेहराजउद्दीन अहमद को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अतिरिक्त, बारामुला से मंजूर अहमद और बांडीपोरा से गुलाम मुस्तफा को भी टिकट दिया गया है।

अखिलेश यादव जम्मू-कश्मीर में करेंगे प्रचार

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घोषणा की है कि वे चुनाव प्रचार के लिए जम्मू-कश्मीर जाएंगे। इसके साथ ही, पार्टी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी की है, जिसमें अखिलेश यादव का नाम शामिल है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के महत्व को देखते हुए पार्टी का चुनावी प्रचार करना आवश्यक है, खासकर जब यह पहला चुनाव है जो अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद हो रहा है।

यह भी उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने और केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सीटों पर समझौता किया है और अखिलेश यादव ने पहले ही समर्थन का ऐलान कर चुके थे।

राष्ट्रीय पार्टी की ओर बढ़ना चाहती है सपा!

समाजवादी पार्टी के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यही निर्णय पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएगा। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए पार्टी को चार या उससे अधिक राज्यों में विधानसभा या लोकसभा चुनावों में कम से कम 6 फीसदी वोट प्राप्त करने होंगे और चार लोकसभा सदस्य होने चाहिए।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए मतदान तीन चरणों में कराने का ऐलान किया है। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का 25 सितंबर को और तीसरे चरण का 1 अक्टूबर को होगा। चुनाव के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं और सभी प्रमुख दल चुनावी तैयारी में जुटे हैं।