गणपति विसर्जन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर पुलिस की नजर, मुंबई में एक दिन बाद मिलेगी eid-e-milad की छुट्टी

Published
गणपति विसर्जन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर पुलिस की नजर, मुंबई में एक दिन बाद मिलेगी eid-e-milad की छुट्टी

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद मंगलुरु में रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है। दक्षिण कन्नड़ के पुलिस अधीक्षक (SP) यतीश एन ने बताया कि eid-e-milad के अवसर पर शहर में सुव्यवस्था बनाए रखने को हमने जिले में पर्याप्त व्यवस्था किया है। हमारी नजर इस बात पर है कि शहर में कोई अप्रिय घटना न हो। लेकिन अगर कोई भी शांति भंग करेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

15 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती

वहीं, eid-e-milad और गणपति विसर्जन को लेकर शहर में सूरत पुलिस के द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। सूरत के पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने कहा, 16 तारीख को सूरत के विभिन्न इलाकों में ईद के जुलूस निकाले जाएंगे और 17 तारीख की सुबह से गणपति विसर्जन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस दौरान 15 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी और होमगार्ड तैनात रहेंगे और उनकी मदद के लिए स्टेट रिजर्व पुलिस की 11 कंपनियां और रैपिड एक्शन फोर्स की 1 कंपनी होगी।

ड्रोन से होगी जुलूस की निगरानी

पुलिस ने बताया कि उसने शहर में सुरक्षा के मद्देनजर विशेष इकाई बनाई है जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगी। इसके साथ-साथ शहर में जुलूस के दौरान ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। पुलिस ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और त्योहार को शांतिपूर्वक मनाएं।

मुंबई में बुधवार को होगी eid-e-milad की छुट्टी

महाराष्ट्र सरकार ने भी गणपति विसर्जन समारोह और ईद-ए-मिलाद को लेकर किसी भी टकराव की संभावना को खत्म करने के लिए मुंबई में ईद-ए-मिलाद की छुट्टी 16 सितंबर से बदलकर 18 सितंबर कर दी गई। सरकार द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि दोनों समुदायों के बीच शांति और सामाजिक सद्भाव बनाए रखने के लिए ईद-ए-मिलाद का सार्वजनिक अवकाश सोमवार (16 सितंबर) के बजाय बुधवार(18 सितंबर) को मिलेगा।

-गौतम कुमार