Pagers Explode In Lebanon: लेबनान में पेजर धमाके, ईरानी राजदूत सहित 1000 से अधिक घायल

Published

Pagers Explode In Lebanon: लेबनान में मंगलवार (17 सितंबर) को एक बड़ा हादसा हुआ, जब हिज्बुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे पेजर्स में अचानक विस्फोट हो गए। इन सीरियल ब्लास्ट्स में 1000 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी शामिल हैं। यह हादसा लेबनान की राजधानी बेरूत में हुआ, जिसने पूरे देश में अफरातफरी का माहौल पैदा कर दिया।

धमाकों के कारण मची अफरातफरी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इन सीरियल धमाकों के बाद पूरे क्षेत्र में चीख-पुकार मच गई और अफरातफरी का माहौल हो गया। हादसे के बाद कई घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जिनमें हिज्बुल्लाह के लड़ाके और चिकित्सक भी शामिल थे। हालांकि, अब तक किसी के मरने की खबर सामने नहीं आई है, लेकिन घायलों की संख्या बहुत अधिक है, जिससे स्थिति गंभीर बनी हुई है।

हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव

लेबनान में इन धमाकों के लिए हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर आरोप लगाया है। हिज्बुल्लाह का कहना है कि यह हमला उनके खिलाफ सबसे बड़ी सुरक्षा चूक है। उनका दावा है कि सभी पेजर्स एक साथ फटे, जिससे इतनी बड़ी संख्या में लोग घायल हुए। यह घटना लेबनान में पहली बार हुई है, जब पेजर्स में इस तरह का विस्फोट हुआ हो।

अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा प्रतिबंधित है हिज्बुल्लाह

हिज्बुल्लाह एक शक्तिशाली संगठन है, जिसे अमेरिका और यूरोपीय संघ ने आतंकी संगठन घोषित किया हुआ है। इस संगठन को ईरान का समर्थन प्राप्त है, जबकि अमेरिका और यूरोपीय संघ ने उस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हुए हैं।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में गाजा में इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव ने पहले ही हालात को तनावपूर्ण बना दिया था। इजरायल ने गाजा पर हमले किए थे, जिसके जवाब में हिज्बुल्लाह ने इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। इस घटनाक्रम के बाद से ही दोनों पक्षों के बीच स्थिति और खराब होती जा रही है।

इस घटना के बाद क्या बोला इजरायल?

इस घटना को लेकर जब रॉयटर्स ने इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) से संपर्क किया तो उन्होंने इस पर कोई बयान देने से इनकार कर दिया। हालांकि, हिज्बुल्लाह ने सीधे तौर पर इजरायल पर इस हमले का आरोप लगाया है, जिससे दोनों देशों के बीच और अधिक तनाव की संभावना है।