PM MODI LAUNCHED SUBHADRA YOJANA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर ओडिशा में शुरू की ‘सुभद्रा योजना’

Published

PM MODI LAUNCHED SUBHADRA YOJANA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 74वें जन्मदिन पर ओडिशा में ‘सुभद्रा योजना’ का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत 25 लाख महिलाओं के खातों में 5000 रुपये की पहली किश्त जमा की गई है। ओडिशा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य महिलाओं का सशक्तिकरण है। योजना के तहत 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को हर साल 10,000 रुपये की सहायता दी जाएगी।

भुवनेश्वर में आयोजित इस विशेष कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी, राज्यपाल रघुबर दास और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित अन्य प्रमुख नेता मौजूद थे। ‘ओडिशा में मोदी की गारंटी’ के तहत सुभद्रा योजना (SUBHADRA YOJNA), बीजेपी के चुनाव घोषणापत्र का प्रमुख हिस्सा रही, जिसके चलते बीजेपी ने राज्य में बहुमत के साथ सरकार बनाई।

इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की आयु की एक करोड़ महिलाओं को पांच वर्षों में कुल 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 55,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों से भी मुलाकात की और प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 14 राज्यों के करीब 13 लाख लाभार्थियों को पहली किश्त जारी की।