PM Modi to Visit US: 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी; क्वाड समिट और UNGA में शामिल होंगे

Published

PM Modi to Visit US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर 2024 के बीच अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर होंगे। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य क्वाड समिट में भाग लेना और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के ‘Summit of the Future’ में भाषण देना है।

क्वाड समिट, 21 सितंबर को अमेरिका में होगा

मोदी की अमेरिकी यात्रा का प्रमुख आकर्षण क्वाड नेताओं का सम्मेलन होगा, जो 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में आयोजित किया जाएगा। इस बैठक की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे। यह सम्मेलन भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं को एक साथ लाएगा और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की प्रगति पर ध्यान केंद्रित करेगा।

22 सितंबर को न्यूयॉर्क में होंगे पीएम मोदी

22 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का शीर्षक ‘Modi & US Progress Together’ रखा गया है और इसमें 24,000 से अधिक भारतीय प्रवासी शामिल होंगे। मोदी का यह संबोधन भारत-अमेरिका के बीच प्रौद्योगिकी सहयोग को और मजबूत करने पर केंद्रित होगा, खासकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम कंप्यूटिंग, और सेमीकंडक्टर्स के क्षेत्र में।

23 सितंबर को UNGA ‘Summit of the Future’ में भाग लेंगे पीएम मोदी

23 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के ‘Summit of the Future’ में भाग लेंगे। इस सम्मेलन का विषय ‘Multilateral Solutions for a Better Tomorrow’ है, जिसमें वैश्विक समस्याओं के समाधान पर चर्चा होगी। मोदी सम्मेलन के दौरान कई अन्य विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।