Lebanon Pager Blast: एक मैसेज से 12 मौत और 2800 से अधिक लोग घायल; क्या है काली करतूतों का काला चिठ्ठा ?

Published
Lebanon Pager Blast : 12 killed and more than 2800 injured due to one message; A black book of Israel's black deeds

नई दिल्ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेबनान पेजर ब्लास्ट (Lebanon Pager Blast) में अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है। एक बाद एक हुए तबाड़तोड़ धमाके में 2800 से अधिक लोगों घायल है जबकि 300 से अधिक लोगों की हालत गंभीर है। इस घटना को लेकर हिजबुल्लाह ने हमला के लिए इजरायल को दोषी ठहराया और कहा कि इजरायल ने बदला लेने के लिए लेबनान पर हमला करवाया है। इस ब्लास्ट को लेकर अब कई थ्योरी सामने आ रही हैं।

लेबनान पहुंचने से पहले ही पेजर्स में हुई थी छेड़छाड़ ?

अमेरिकी न्यूज रिपोर्ट की माने तो मामले(Lebanon Pager Blast) को लेकर कहा जा रहा है कि हिजबुल्लाह लड़ाकों द्वारा ताइवान में बने जिन पेजर्स का इस्तेमाल किया जा रहा था उसकी नई खेप में इजरायल ने पहले से विस्फोटक प्लांट किए हुए थे। ज्ञात हो कि हिजबुल्लाह ने ताइवान की गोल्ड अपोलो कंपनी को पेजर बनाने के लिए ऑर्डर दिए थे जिसको लेकर अब दावा किया जा रहा है कि इन पेजर्स में लेबनान पहुंचने से पहले ही छेड़छाड़ की गई थी।

पहले मैसेज और फिर धमाका

Lebanon Pager Blast को लेकर मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि धमाकों को दूसरे जगहों से अंजाम देने के लिए विस्फोटक के साथ स्विच लगाया गया था। इसके अलावा हर पेजर की बैटरी के पास 28 से 56 ग्राम का विस्फोटक लगाया गया था। जिसे प्रोग्रामिंग के तहत पहले से प्लान किया गया था। उसके बाद 17 सितंबर को दोपहर साढ़े तीन बजे सभी पेजर्स पर एक मैसेज आया। इसी मैसेज के जरिए पेजर में छिपाए गए विस्फोटक एक्टिव किए गए, जिससे धमाके हुए।

Lebanon Pager Blast में अब तक 12 की मौत

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक हिजबुल्लाह के लड़ाकों पर हुए हमले में अब तक 12 लोगों की मौत हुई है। जबकि इस ब्लास्ट में अभी करीब 300 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। मामले में अब तक 2800 लोग घायल है।

-गौतम कुमार