Agra News: ताजमहल के मुख्य स्तंभ पर उगे पौधे ने सुरक्षा पर उठाए कई सवाल! ASI ने दिया आश्वासन

Published

Agra News: ताजमहल के केंद्रीय स्तंभ पर उगे एक पौधे ने स्मारक के रखरखाव को लेकर चिंता पैदा कर दी है। सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरों में पौधे की तस्वीर दिखाई दी, जिससे स्मारक की सुरक्षा पर सवाल उठाए गए हैं।

हाल ही में आई रिपोर्टों में बारिश का पानी स्मारक से रिसने की बात कही गई थी, जिससे इसके संरक्षण को लेकर चिंता बढ़ गई थी। वायरल वीडियो में मकबरे के अंदर पानी की बूंदें और उसके परिसर में एक जलमग्न बगीचा दिखाई दिया।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने चिंताओं को खारिज कर दिया और मानसून के मौसम में पौधों के उगने को एक सामान्य घटना बताया। एएसआई के अधिकारी राज कुमार पटेल ने आश्वासन दिया कि स्मारक की छत और पानी के आउटलेट नियमित रूप से साफ किए जाते हैं, और पौधों की वृद्धि को साप्ताहिक रूप से हटा दिया जाता है।

हालांकि, टूरिस्ट गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान ने विरासत स्थल के उचित रखरखाव की उपेक्षा करने के लिए एएसआई की आलोचना की। उन्होंने कहा कि स्मारक की सुरक्षा के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। बता दें कि एएसआई ने आश्वासन दिया है कि ताजमहल की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।