Breast Implant: ब्रेस्ट इम्प्लांट कराने के विचार में हैं उर्फी जावेद; जानें क्या होता है ब्रेस्ट इम्प्लांट?

Published

Breast Implant: सोशल मीडिया पर अपने अनोखे ड्रेसिंग सेंस के लिए मशहूर उर्फी जावेद एक बार फिर से चर्चा में हैं। इस बार वह अपने पहनावे को लेकर नहीं बल्कि, अपने द्वारा लिए गए ब्रेस्ट इम्लांट करवाने के निर्णय से चर्चा में हैं। मीडिया पर जारी चर्चा के अनुसार, उर्फी का कहना है कि वह ब्रेस्ट इम्प्लांट करवाने का सोच रही हैं। इस बयान के बाद से उनके फैंस और मीडिया में काफी चर्चा हो रही है। क्या आप जानते हैं कि ब्रेस्ट इम्प्लांट क्या होता है। अगर नहीं, तो जानें…

क्या होता है ब्रेस्ट इम्प्लांट?

ब्रेस्ट इम्प्लांट एक प्रकार का कृत्रिम उपकरण है, जिसे सर्जरी के माध्यम से स्तनों में डाला जाता है। ये इम्प्लांट आमतौर पर सिलिकॉन या सलाइन (नमकीन पानी) से भरे होते हैं और इन्हें प्लास्टिक सर्जन द्वारा लगाया जाता है। इसके करवाने के पीछे भी कई कारण हैं।

चलिए जानते हैं ब्रेस्ट इम्प्लांट कराने के कारणों के बारे में…

  • आकार में सुधार: कई महिलाएं अपने ब्रेस्ट का आकार बढ़ाना चाहती हैं।
  • भविष्य में आकृति को बनाए रखना: गर्भावस्था, वजन कम होने, या उम्र के साथ ब्रेस्ट का आकार बदल सकता है।
  • कैंसर सर्वाइवर्स: जो महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित रही हैं, वे अपनी खोई हुई आकृति को वापस पाने के लिए यह सर्जरी करवाती हैं।

ब्रेस्ट इम्प्लांट करवाने के लिए आवश्यकताएं?

  • स्वास्थ्य की स्थिति: सर्जरी से पहले आपकी स्वास्थ्य स्थिति ठीक होनी चाहिए। किसी भी गंभीर शारीरिक समस्या का होना सर्जरी को जोखिम में डाल सकता है।
  • सही सलाह: योग्य प्लास्टिक सर्जन से सलाह लेना आवश्यक है, ताकि वह आपको सभी संभावित जोखिम और फायदों के बारे में जानकारी दे सकें।

ब्रेस्ट इम्प्लांट में कितना खर्च आता है?

बता दें कि ब्रेस्ट इम्प्लांट की लागत देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग हो सकती है, जो आमतौर पर ₹1 लाख से ₹3 लाख के बीच होती है। अब देखने वाली बात ये है कि उर्फी जावेद का यह फैसला उनके लिए कितना फायदेमंद होगा? यह तो भविष्य में ही पता चलेगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि ब्रेस्ट इम्प्लांट एक गंभीर निर्णय है जो सोच-समझकर लिया जाना चाहिए।