IND vs BAN 1st Test 2024: शानदार प्रदर्शन के साथ भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से हराया, यहां जानें जीत के पीछे के तीन मुख्य वजह…

Published

IND vs BAN 1st Test 2024: भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। बता दें कि भारत में 515 रन का बड़ा लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 62.1 ओवर में केवल 234 रन ही बना पाई। इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत की जीत के पीछे तीन मुख्य कारण रहे। चलिए जानते हैं…

  1. भारत की शानदार गेंदबाजी: जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन की अद्वितीय फॉर्म ने बांग्लादेश की बल्लेबाजी को बिखेर दिया। बुमराह ने पहली पारी में 4 विकेट लिए, जबकि अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाए। जिसकी बदौलत बांग्लादेश अपनी पहली पारी में केवल 149 रन ही बना पाई, जबकि दूसरी पारी में उससे थोड़ा ज्यादा 234 रन और बना पाई।
  2. दमदार बल्लेबाजी: भारत की बल्लेबाजी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आर अश्विन ने पहली पारी में 113 रन बनाए, जबकि रवींद्र जडेजा ने 86 रन बनाए। दूसरी पारी में, ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने क्रमशः 109 और 119 रन बनाए। जिसकी बदौलत भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में 287 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस सीरीज के पहले टेस्ट में यह सिद्ध हो चुका है कि जरूरत पड़ने पर निचले क्रम के बल्लेबाज भी बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं।
  3. मजबूत फील्डिंग: इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत के फिल्डरों ने भी मैदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैच के दौरान खिलाड़ियों ने समय-समय पर कैच लिए और बांग्लादेश के बल्लेवाजों को एक बड़ा स्कोर खड़ा करने का मौका नहीं दिया। भारत की मजबूत फील्डिंग देखकर बांग्लादेश के खिलाड़ी मानसिक दबाव में आ गए और टार्गेट का पीछा नहीं कर पाए।