Chess Olympiad: 97 सालों का सूखा खत्म, चेस ओलंपियाड में भारत ने दोनों सेक्शन में जीता गोल्ड

Published
Chess Olympiad : 97 years of drought ends, India wins gold in both sections in Chess Olympiad

नई दिल्ली। भारत ने खेल में एक और गोल्ड जीता है। देश को यह गोल्ड Chess Olympiad के फाइनल मे डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी ने दिलाया है। चेस ओलंपियाड में भारत ने 97 सालों की इतिहास में कभी भी गोल्ड नहीं जीता था।

Chess Olympiad में पहली बार भारत को गोल्ड

हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में खेले जा रहे 45वें चेस ओलंपियाड के फाइनल में भारत के डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी ने गोल्ड जीतकर यह भारत के लिए यह कारनामा किया है। ज्ञात हो कि चेस ओलंपियाड के इतिहास में भारत ने पहली बार 97 सालों में स्वर्ण पदक जीता है। डी गुकेश ने व्लादिमीर फेडोसीव को फाइनल में मात दी जबकि और अर्जुन एरिगैसी ने जान सुबेल मेडल मैच में हराया। पहली बार भारत ने ओपन सेक्शन और महिला सेक्शन में गोल्ड मेडल जीता है।

Chess Olympiad में भारत के नाम 4 मेडल

इससे पहले Chess Olympiad में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन 2020 में देखने को मिला था। तब भारत ने दो साल पहले चेस ओलंपियाड में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2014 में हुए टूर्नामेंट में भी भारत तीसरे स्थान पर रहा था, और भारत को ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा था।

पुरुषों का धमाल तो महिलाओं ने किया कमाल

इस टूर्नामेंट में भारतीय पुरुषों ने शानदार खेल दिखाया। अपने खेल के दम पर उन्होंने लगातार 8 मुकाबले जीते। हालंकी भारत को डिफेंडिंग चैम्पियन उज्बेकिस्तान के खिलाफ ड्रॉ से संतुष्ट होना पड़ा। लेकिन फिर 21 सितंबर को टॉप सीड वाली अमेरिकी को मात देकर भारत के लिए एक गोल्ड पक्का कर लिया।

-गौतम कुमार