PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क नासाऊ कोलिजियम में भारतीय प्रवासियों को किया संबोधित, जानिए संबोधन की मुख्य बातें

Published
PM addressed the Indian diaspora at Nassau Coliseum in New York

नई दिल्ली। अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नासाऊ कोलिजियम पहुंचे हैं। जहां उन्होंने मोदी और अमेरिका कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। इससे पहले PM के स्वागत में पूरा स्टेडियम संगीतमय हो गया था,जहां कई बड़े कलाकारों परफॉर्म किया।

75 वर्षों में भारतीय प्रधानमंत्री का पहला लॉन्ग आइलैंड दौरा

PM मोदी का यह ऐतिहासिक संबोधन न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाऊ कोलिजियम में हो रही है। यह पहला मौका है जब 75 वर्षों में कोई भारतीय प्रधानमंत्री लॉन्ग आइलैंड आ रहा है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का स्वागत करने और उनके संबोधन को सुनने के लिए अमेरिका के 42 अलग-अलग राज्यों से 15,000 भारतीय प्रवासी एकत्र हुए हैं। इस दौरान कार्यक्रम में 500 से अधिक कलाकारों ने अपने कला की प्रस्तुति देंगे।

पीएम के सम्बोधन की मुख्य बातें

  • 2014 में भारत के सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी आज 23 शहरों में मेट्रो है, आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क भारत में है और इसका हर रोज़ विस्तार हो रहा है।
  • 2014 में 100 से भी कम ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी थी आज 2 लाख से भी ज्यादा पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी है।
  • भारत अब अनुसरण नहीं करता, बल्कि नई प्रणालियां बनाता है और आगे रहकर नेतृत्व करता है।
  • भारत 5G मार्केट में अमेरिका से भी आगे है। भारत अब मेड इन इंडिया 6G पर काम कर रहा है।
  • एक दशक के भीतर देश के 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले।
  • आज भारत अवसरों की भूमि है। अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता, बल्कि उन्हें निर्मित करता है।
  • भारतीयों ने हर क्षेत्र में परचम लहराया, आज करीब सौ साल बाद भारत ने चेस ओलंपियाड में दोनों सेक्शन में गोल्ड जीता है।
  • प्रवासी भारतीय सदैव से ही देश के सबसे मजबूत ब्रांड एंबेसडर रहे हैं।

भाषा अनेक, लेकिन भाव एक

नासाउ कोलिज़ियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि मां भारती ने हमे सिखाया है हम जहां जाते हैं वहां सबको परिवार मानकर उनसे घुल-मिल जाते हैं।हम उस देश के वासी हैं जहां सैकड़ों भाषाएं और सैकड़ों बोलियां हैं, दुनिया के सभी धर्म और आस्थाएं हैं और फिर भी हम एकजुट होकर आगे बढ़ रहे हैं।

अमेरिका-इंडिया दुनिया का नया AI पावर

पीएम मोदी ने कहा कि AI का मतलब दुनिया के लिए है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस। लेकिन मैं मानता हूं की AI का एक मतलब अमेरिकन-इंडियन है। यह AI अमेरिका इंडिया एक स्पिरिट हैं जो भारत अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाई दे रहा है।

CEO गोलमेज में भाग लेंगे पीएम

इससे पहले एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं और लिखा, “डेलावेयर में कार्यक्रमों के बाद, न्यूयॉर्क पहुंचे। शहर में सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों के बीच रहने और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। इसके बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क में प्रमुख द्विपक्षीय बैठकों की अध्यक्षता भी करेंगे। इसके बाद पीएम 23 सितंबर को शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के अलावा CEO गोलमेज में भी भाग लेंगे।

-गौतम कुमार