PM Modi US Visit 2024: प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल और कुवैत के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता, जानें बैठक के मुख्य बिंदु

Published

PM Modi US Visit 2024: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-23 सितंबर तक अमेरिका यात्रा पर हैं। पीएम मोदी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पहले दिन क्वाड सम्मेलन में शामिल हुई। इसके बाद उन्होंने दूसरे दिन न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। बता दें, इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। पीएम मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबा, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात की।

PM मोदी ने की कुवैत के क्राउन प्रिंस से मुलाकात

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबा से मुलाकात की। इस बीच पीएम मोदी ने बताया कि भारत कुवैत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यधिक महत्व देता है। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों और लोगों के बीच संबंधों को याद किया।

इसी के साथ दोनों नेताओं ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि दोनों देश ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा आवश्यकताओं में एक-दूसरे का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने दोनों देशों के पारस्परिक लाभ के लिए द्विपक्षीय संबंधों को गहरा और विविधतापूर्ण बनाने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता व्यक्त की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत में भारतीय समुदाय की भलाई सुनिश्चित करने के लिए क्राउन प्रिंस को धन्यवाद दिया, जो देश में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के नेतृत्व के बीच बैठक से भारत और कुवैत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को नई गति मिलने की उम्मीद है।

PM ने की नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात

अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी मुलाकात की। इस बीच दोनों नेताओं ने भारत और नेपाल के बीच के अनोखे और निकट द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विकास साझेदारी, जल विद्युत सहयोग, लोगों के बीच संबंध, और भौतिक, डिजिटल और ऊर्जा के क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने सहित विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को पूर्ण सदस्य के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल होने वाला 101 वां देश बनने पर बधाई दी, और जलवायु परिवर्तन की चुनौती के लिए क्षेत्रीय प्रतिक्रिया के महत्व को रेखांकित किया।