Laapataa Ladies: ऑस्कर की रेस में फिल्म ‘लापता लेडीज’… क्या पूरा होगा किरण राव का सपना?

Published
Laapataa Ladies

Laapataa Ladies: लापता लेडीज इस साल के मार्च में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। समाज में महिलाओं की पहचान, थोड़ी कॉमेडी करती यह फिल्म इस साल की सबसे चर्चित फिल्मों में शामिल रही। फिल्म देखने के बाद कई लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर कहा जा रहा था कि भारत की तरफ से इस साल लापता लेडीज को ऑस्कर के लिए भेजा जाना चाहिए। ऐसे में दर्शकों की यह डिमांड भी पूरी हो गई।

लापता लेडिज की ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री

खबरों की मानें, तो इस साल भारत की ओर से लापता लेडीज (Laapataa Ladies) की ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री होगी। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की एक कमेटी ने 29 फिल्मों की एक लिस्ट में लापता लेडीज को ऑस्कर 2025 के लिए चुना है। कमेटी के सामने 29 फिल्मों की लिस्ट में एनिमल फिल्म का नाम भी शामिल था। लापता लेडीज को 97वें अकादमी पुरस्कारों के लिए सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए नॉमिनेट किया गया है।

किरण राव का सपना हुआ पूरा

पिछले हफ्ते किरण राव ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, ”यदि यह फिल्म ऑस्कर में जाती तो मेरा सपना पूरा हो जाता। लेकिन यह एक प्रक्रिया है, और मुझे उम्मीद है कि लापता लेडीज विचार किया जाएगा। मुझे यकीन है कि सर्वश्रेष्ठ फिल्म जाएगी।”

फिल्म का बजट

बता दें कि लापता लेडीज फिल्म की पहली स्क्रीनिंग पिछले साल टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में की गई थी, जहां फिल्म की खूब तारीफ हुई। मार्च 2024 में किरण राव की इस फिल्म को लिमिटेड स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था। इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस फिल्म का कुल बजट 5 करोड़ रुपए तक था। वहीं इस फिल्म ने 25 करोड़ रुपए से अधिक का कलेक्शन किया था।

मेरी पहली कोई फिल्म ऑस्कर में गई है- रवि किशन

फिल्म ‘लापता लेडीज़’ के ऑस्कर 2025 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के तहत दाखिल होने पर भाजपा सांसद रवि किशन ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं। मुझे यकीन नहीं हो रहा है। मेरी पहली कोई फिल्म ऑस्कर में गई है। सबकी मेहनत रंग लाई है। क्यों आज यह नया भारत, आत्मनिर्भर भारत जो पूरे विश्व में चर्चा में है, क्यों आगे आ रहा है, उसका कारण क्या है, यह फिल्म वो दर्शाती है। मैं बहुत प्रसन्न हूं।”

यह भी पढ़ें: Accident in Amravati: अमरावती में खाई में गिरी बस, 3 की मौत… कई घायल