Maharashtra News: बदलेगा पुणे एयरपोर्ट का नाम, जानें क्या होगी नई पहचान

Published
Maharashtra News

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने पुणे एयरपोर्ट के नाम बदलने को मंजूरी दे दी है। अब एयरपोर्ट का नाम बदलकर तुकाराम महाराज एयरपोर्ट किया जाएगा। बता दें कि यह फैसला कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया है, जिसके बाद यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

आगामी कैबिनेट में इस प्रस्ताव को दी जायेगी मंजूरी

नागरिक उड्डयन और सहयोग राज्य मंत्री , मुरलीधर मोहोल ने इस फैसले का ऐलान करते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि, “पुणे में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलकर ‘जगदगुरु संतश्रेष्ठ तुकाराम महाराज पुणे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा’ करने की दिशा में पहला कदम आज उठाया गया है और हमारे द्वारा दिए गए प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट बैठक में उक्त प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है और आगे की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। आगामी कैबिनेट में ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जायेगी। अभी दो दिन पहले ही उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने पहली ही कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस संदर्भ में विस्तार प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेन्द्रजी फड़णवीस, उपमुख्यमंत्री अजित पवार से मुलाकात कर चर्चा की गई। प्रस्ताव के कुछ दिन बाद राज्य सरकार द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

कौन हैं जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज?

जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज का जन्म लोहगांव में हुआ था, जहां पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है। इतना ही नहीं, तुकाराम महाराज ने अपना बचपन लोहगांव में बिताया, इसलिए लोहगांव और तुकोबाराई का घनिष्ठ संबंध है। इसलिए, हमने ग्रामीणों और महाराष्ट्र के सभी वारकरी समुदाय की इच्छाओं के साथ यह प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रस्तुत किया। इसके अलावा, तुकोबारया ने वारकरी संप्रदाय के माध्यम से भागवत धर्म के प्रचार-प्रसार में बहुत योगदान दिया और समाज को एक नई सोच दी, जो आज भी प्रासंगिक है। इसलिए, पुणे के इंटरनेशनल इंश्योरेंस एसोसिएशन को तुकोबारया का नाम देना एक बहुत ही संयुक्त भावना है।

अब राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत यह प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास जाएगा और केंद्रीय कैबिनेट जल्द ही इस संबंध में फैसला लेगी और मामले पर आगे की कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें: Laapataa Ladies के ऑस्कर में पहुंचने पर निर्देशक किरण राव ने कहा- इसे बनाने में लगे 4-5 साल, इतना प्यार देने के लिए दर्शकों का धन्यवाद…