PM Modi US Visit: UN के मंच से पीएम मोदी की अपील, कहा- वैश्विक कार्रवाई, वैश्विक महत्वाकांक्षा से मेल खानी चाहिए

Published
PM Modi US Visit: संयुक्त राष्ट्र में पीएम ने फिर बताया आतंकवाद को गंभीर खतरा- UN के मंच से कहा- वैश्विक कार्रवाई वैश्विक महत्वाकांक्षा से मेल खानी चाहिए UN

नई दिल्ली। अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी ने आज UN में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने साइबर, समुद्री और अंतरिक्ष संघर्ष के साथ-साथ आतंकवाद को लेकर भारत का पक्ष रखा।

वैश्विक कार्रवाई वैश्विक महत्वाकांक्षा से मेल खानी चाहिए: पीएम

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहाहा कि जहाँ एक ओर, आतंकवाद वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर, साइबर, समुद्री और अंतरिक्ष संघर्ष के नए क्षेत्रों के रूप में उभर रहे हैं। इन सभी मुद्दों पर, मैं इस बात पर ज़ोर दूँगा कि वैश्विक कार्रवाई वैश्विक महत्वाकांक्षा से मेल खानी चाहिए।

डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर पीएम ने दिया जोड़

UN में भविष्य के शिखर सम्मेलन बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिए ‘वन अर्थ’, ‘वन फैमिली’ और ‘वन फ्यूचर’ एक प्रतिबद्धता है। पीएम ने कहा कि तकनीक का सुरक्षित और जिम्मेदाराना इस्तेमाल के लिए संतुलित विनियमन की जरूरत है इसलिए हम एक ऐसा वैश्विक डिजिटल शासन चाहते हैं जिसमें संप्रभुता और अखंडता हो। पीएम ने कहा कि इसके लिए एक डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) एक पुल बनना चाहिए।

हमने भारत में सतत विकास को सफल बनाया है : पीएम

UN में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मानव इतिहास के सबसे बड़े चुनाव में भारत के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार देश सेवा का अवसर दिया है और मैं यहां मानवता के छठे हिस्से की आवाज आप तक पहुंचाने आया हूं। जब हम ग्लोबल फ्यूचर के बारे में बात कर रहे हैं, तो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण सर्वप्रथम होनी चाहिए। हमने भारत में 250 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर दिखाया है कि सतत विकास सफल हो सकता है।

-गौतम कुमार