Rajasthan News: जयपुर में ​रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कांग्रेस पर बोला हमला

Published
Rajasthan News

Rajasthan News: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मंगलवार (24 सितंबर) सुबह जयपुर पहुंचे, जहां बीजेपी नेताओं ने उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, रेलवे की सुरक्षा के लिए कवच एक बहुत बड़ा विकास है। इसकी पहली स्थापना सवाई माधोपुर से पूरी हो चुकी है। इसके बाद रेल मंत्री सीएम आवास के लिए रवाना हो गए, जहां पहुंचकर उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुलाकात की और प्रदेश की रेल परियोजनाओं को लेकर चर्चा की।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव करेंगे निरीक्षण

सवाई माधोपुर से कोटा (Rajasthan News) के बीच रेलवे ट्रैक को कवच 4.0 रेलवे सुरक्षा प्रणाली से लैस किया गया है। इसका निरीक्षण रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा किया जाएगा। कवच प्रणाली एक ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है, जो बहुत बड़ा फायदा पहुंचा सकता है। रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों को सुरक्षित तरीके से संचालन करने के लिए सवाई माधोपुर से कोटा के बीच 108 किलोमीटर की दूरी में इसको लगाया गया है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई

सवाई माधोपुर और कोटा के बीच 130 टावर हैं और इसके लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई हैं। रेलवे ने कवच 4.0 के तहत एक ऐसा स्वचालित सिस्टम तैयार किया है, जिसमें ट्रेन की निर्धारित स्पीड से 2 किमी प्रति घंटा से अधिक की स्पीड होने पर अलार्म बजा जाएगा। निर्धारित स्पीड से ज्यादा होने पर ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएंगे।

यूपीए सरकार में हुई राजस्थान की अनदेखी

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि राजस्थान के विकास में मोदी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है और रेलवे के इतिहास में सबसे ज्यादा बजट मिला है। यूपीए सरकार के समय राजस्थान जैसे बड़े प्रदेश के लिए महज 682 करोड़ का बजट रेलवे के लिए मिलता था, जो एनडीए की सरकार में 9960 करोड़ रुपए का है। इसी वजह से प्रदेश में रेलवे स्टेशनों की हालात बदल रही है और कई स्टेशन नए बनाया जा रहे हैं। इसका फायदा प्रदेशवासियों को मिलेगा।

धारा 370 पर भ्रम फैला रहा है विपक्ष

कांग्रेस हमेशा से भ्रम फैलाने का काम करती है और कश्मीर में भी धारा 370 को लेकर ऐसा कर रही है। मोदी सरकार ने संविधान के हिसाब से धारा 370 को हटाया है, क्योंकि वह अस्थाई थी और अब उसे वापस लाने का कोई प्रावधान नहीं है। अब किसी भी हालात में यह धारा वापस लागू नहीं होगी और विपक्षी दल चुनावी फायदे के लिए ऐसी बातें कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal in Janta ki Adalat: “जनता की अदालत” में केजरीवाल ने RSS प्रमुख से पूछे 5 सवाल