न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता पर यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की प्रतिक्रिया, कहा- बहुत अच्छी बैठक हुई…

Published
यूक्रेनी राष्ट्रपति

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात “बहुत अच्छी” रही। ज्ञात हो कि दोनों नेताओं के बीच सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) सत्र के दौरान एक बैठक में मुलाकात हुई थी।

यूक्रेन में पीएम के यात्रा की सराहना

दोनों नेताओं के बीच तीन महीने के अंतराल में यह तीसरी बैठक है। मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ रूस- यूक्रेन संघर्ष से जुड़े मुद्दों पर उनकी चर्चा हुई। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने इन मुद्दों पर भारत के प्रयास की बहुत सराहना की और कहा कि यूक्रेन में प्रधानमंत्री की यात्रा की बहुत सराहना की गई है और उन्होंने शांति और इस संघर्ष से बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था। पीएम का वो दौरा 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा थी। उसके बाद से UNGA में उनकी मुलाकात दोनों नेताओं के बीच तीन महीने से भी कम समय में तीसरी मुलाकात थी। दोनों नेताओं ने निकट संपर्क में रहने पर सहमति जताई। इसको लेकर पीएम ने एक्स पर एक पोस्ट भी किया।

मुलाकात को लेकर ज़ेलेंस्की ने एक्स पर किया पोस्ट

मुलाकात को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा। नरेंद्र मोदी और हम सक्रिय रूप से अपने संबंधों को विकसित कर रहे हैं और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा हमारी बातचीत का मुख्य फोकस अंतरराष्ट्रीय मंचों पर, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र और जी20 में हमारी बातचीत को बढ़ाने के साथ-साथ शांति सूत्र को लागू करने और दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी पर था। हमने उपलब्ध अवसरों पर एक ठोस चर्चा की। मैं हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के स्पष्ट समर्थन के लिए आभारी हूं।

-गौतम कुमार