किले की दीवार से आ रही थी आवाज- ‘मुझे बचाओ…’, लोग सुनकर हुए अचंभित!

Published

मुंगेर/बिहार: मुंगेर में लोगों ने किला के संरक्षण के लिए अनूठा तरीका निकाला है. लोगों ने किले की दीवारों से चिपककर ‘मुझे बचाओ’ का नारा लगाया. इस अनूठे तरीके को देखकर आने जाने वाले लोग भी अचंभित रह गए. मुंगेर मंच के बैनर तले किला बचाओ रैली निकाली गई. इस रैली में मुंगेर के एकमात्र किले को संरक्षण देने की अपील की गई.

लोगों ने प्रशासन के खिलाफ लगाए नारे

पर्यावरण संरक्षण के लिए चिपको आंदोलन चलाया गया था. चिपको आंदोलन में लोग पेड़ों को बचाने के लिए पेड़ों से चिपक खड़े हो गए थे. उसी आंदोलन के तर्ज पर मुंगेर किले को संरक्षण देने के लिए लोगों ने मुंगेर किला के मुख्य गेट के दीवारों से चिपक कर खड़े हो गए.

इस दौरान लोगों ने ‘मैं मुंगेर का किला हूं, मुझे बचाओ’  का नारा लगाकर जिला प्रशासन से गुहार लगाई. लोगों ने कहा कि ये धरोहरें देश की ऐतिहासिक-सांस्कृतिक पहचान एवं गौरव की जीवंत प्रतीक हैं. उन्होंने आगे कहा कि इनका संरक्षण जागरूकता और जिम्मेदारी विषय है.

‘अतिक्रमण की समस्या से जूझ रहा किला’

लोगों ने कहा कि मुंगेर के ऐतिहासिक किला के संरक्षण में घोर लापरवाही बरती जा रही है, जिससे सभी मुंगेर के लोग निराश हैं. इसी समस्या को लेकर मुंगेर मंच के यात्रा संयोजक रवि पांडे और मंच के एडमिन संजय कुमार बबलू के नेतृत्व मे मुंगेर मंच के सदस्यों और आम नागरिकों ने इस यात्रा में हिस्सा लिया.

मुंगेर मंच के लोगों ने बताया कि मुंगेर का किला आज अतिक्रमण की समस्या से जूझ रहा है. उन्होंने आगे कहा कि किला कई जगहों से क्षतिग्रस्त हो गया है. लोगों ने कहा कि अगर प्रशासन उनकी मांगों को पूरा नहीं करता है तो आंदोलन आगे भी जारी रहेगा.