World Pharmacist Day 2024: ‘वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे’ पर सभी फार्मासिस्ट को जे पी नड्डा ने दी बधाई, दिया एक खास संदेश

Published

World Pharmacist Day 2024: हर साल की तरह इस साल भी 25 सितंबर यानी आज ‘वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे’ मनाया जा रहा है। वहीं, इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने देश के सभी फार्मासिस्ट को बधाई दी है। इस अवसर पर फार्मा काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मोंटू कुमार पटेल ने भी फार्मासिस्ट को बधाई दी है।

‘वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे’ पर जे पी नड्डा ने दिया खास संदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने सभी फार्मासिस्ट को बधाई देते हुए कहा, “इस विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर मैं स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में आपके अमूल्य योगदान के लिए हार्दिक सराहना और आभार व्यक्त करना चाहता हूं। इस वर्ष की थीम, “फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना” आज की दुनिया की स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका को पूरी तरह से दर्शाती है।

फार्मासिस्ट स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सबसे आगे-जे पी नड्डा

इसी के साथ उन्होंने कहा, “फार्मासिस्ट स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सबसे आगे हैं, जो दवाओं के सुरक्षित और प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करते हैं। आपकी विशेषज्ञता न केवल रोगी परिणामों को बढ़ाती है बल्कि महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलों में भी सहायता करती है। हमारी परस्पर जुड़ी दुनिया में, आपकी ज़िम्मेदारियां केवल दवाएं वितरित करने से कई आगे बढ़ गई हैं। मरीजों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के बीच की दूरी को पाटने की आपकी क्षमता यह सुनिश्चित करती है कि हर किसी को उनकी परिस्थितियों की परवाह किए बिना आवश्यक देखभाल तक पहुंच प्राप्त हो।”

आपकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए धन्यवाद-जे पी नड्डा

उन्होंने आगे कहा, ” COVlD-19 महामारी ने आपके लचीलेपन और अनुकूलनशीलता को उजागर किया क्योंकि आपने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी आवश्यक सेवाएं प्रदान करना जारी रखा। जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, आपकी प्रतिबद्धता और व्यावसायिकता वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को संबोधित करने में महत्वपूर्ण रहेगी। आप वैश्विक स्वास्थ्य सेवा कार्यबल का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, और आपका योगदान सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने और दुनिया भर में स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। मैं आपके अटूट समर्पण और हमारे समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए आप सभी को धन्यवाद देता हूं।”

26000 फार्मासिस्ट को ट्रेनिंग देने का है लक्ष्य-मोंटू पटेल

वहीं, इस अवसर पर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मोंटू पटेल ने बताया कि “प्रधानमंत्री के कौशल विकास योजना को आगे बढ़ाते हुए फार्मा काउंसिल ऑफ इंडिया और LSSSDC ने साथ मिलकर Upskilling के लिए योजना बनायी है। जिसके तहत राज्य स्तरीय फार्मा काउंसिल में स्किल सेंटर बनाने की घोषणा की गई है।

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष ने आगे बताया कि “शुरुआत में यह 6 राज्यों में होगा। जिसमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, तेलंगाना और तमिलनाडु शामिल हैं। राज्यों में विस्तार करने के पीछे इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग देना है।” इसी के साथ उन्होंने आगे बताया कि “अगले कुछ महीनों में हम लोगों ने 26000 फार्मासिस्ट को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है, जिसे पूरा किया जाएगा।”