Delhi Odd Even Rule: दिल्ली में आ सकता है ऑड-ईवन नियम, इस साल भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय

Published
Delhi Odd Even Rule

Delhi Odd Even Rule: दिल्ली में सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण अक्सर बढ़ जाता है, जिसे रोकने के लिए पहले से ही कड़े कदम उठाए जाने लगे हैं। दिल्ली की आतिशी सरकार ने इस साल भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही यह भी हो सकता है कि इस बार दिल्ली में ऑड-ईवन नियम (Delhi Odd Even Rule) लागू हो। इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

इससे पहले यानी पिछले साल दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाया था। नोटिफिकेशन आने के बाद यह नियम 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा।

वर्क फ्रॉम होम करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना

इसके साथ ही दिल्ली सरकार लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बना रही है, ताकि कम गाड़ियां सड़कों पर निकलें। वहीं, आर्टिफिशियल बारिश के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री को चिट्ठी लिखी गई है। बता दें कि ये योजना केवल आपातकाल स्थिति के लिए बनाई जा रही है।

‘मिलकर चलें, प्रदूषण से लड़ें’ थीम- दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि NCR के राज्यों में बढ़ने वाले प्रदूषण स्तर का प्रभाव दिल्ली पर पड़ता है। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केंद्र सरकार की भी ज़रूरत हमें पड़ती है। जब सभी एजेंसियां ​​और सरकारें मिलकर काम करेंगी, तभी प्रभावी तरीके से प्रदूषण से लड़ा जा सकता है। इसीलिए हमारी सरकार ‘मिलकर चलें, प्रदूषण से लड़ें’ थीम पर चलकर हमारी सरकार विंटर एक्शन प्लान पर काम करेगी। हमारे सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है।”

यह भी पढ़ें: Bihar News: सनकी पति ने की सारी हदें पार, गर्भवती पत्नी पर किया पेचकस, पिलास और छुरी से हमला… हालत गंभीर