CM सोरेन ने PM मोदी को पत्र लिखकर फंड जारी करने का किया आग्रह, कहा- हमने विशेष राज्य का दर्जा नहीं अपना अधिकार मांगा है

Published
CM

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाली फंड जारी करने का आग्रह किया। CM ने PM को लिखे पत्र को सोशल मीडिया पर पर भी साझा किया।

23 सितंबर को सोरेन ने लिखी थी चिठ्ठी

CM सोरेन ने 23 सितंबर को यह चिठ्ठी लिखी थीं।जिसे बुधवार (25 सितंबर) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर साझा किया। सीएम ने चिठ्ठी में केंद्र सरकार से झारखंड में काम कर रही कोयला कंपनियों से राज्य के खजाने को मार्च 2022 तक देय 1,36,042 करोड़ रुपये का बकाया जारी करने का आग्रह किया है।

पोस्ट में CM ने PM पर कसा तंज

सीएम ने पोस्ट में कहा कि हम भाजपा-सहयोगी राज्यों की तरह विशेष दर्जा नहीं मांग रहे थे, न ही हम कुछ राज्यों की तरह केंद्रीय बजट का बड़ा हिस्सा मांग रहे हैं – बस हमें हमारा अधिकार दें, यही हमारी मांग है। उन्होंने अपनी पोस्ट में पीएम पर तंज कसते हुए लिखा कि अगर आप झारखंड के लोगों के अधिकारों की मांग करते हैं, तो वे आपको जेल में डाल देते हैं, लेकिन हमारे अधिकारों के लिए कोई भी बलिदान स्वीकार्य है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी मांग केवल न्याय के लिए है, विशेषाधिकारों के लिए नहीं।

पत्र लिख किया बकाया राशि की मांग

अपने पत्र में पीएम को सीएम सोरेन ने लिखा कि झारखंड के लोगों ने राज्य के लिए लंबा संघर्ष किया है और अब राज्य के लोग अपने संसाधनों और अधिकारों का उचित उपयोग चाहते हैं। इसलिए नए रास्ते पर जाने के लिए उन्हें अपनी बकाया राशि 1.36 लाख करोड़ रुपये का उपयोग की जरूरत होगी। इसका उपयोग हम ऐसे विकास जो हमारे पर्यावरण, आदिवासियों और हर झारखंडी समुदाय के हितों की रक्षा करे, उसके लिए करने वाले हैं।

-गौतम कुमार