दूसरे चरण में 26 सीटों पर मतदान सम्पन्न, Jammu and Kashmir में शाम 7 बजे तक 54.11 प्रतिशत वोटिंग

Published
दूसरे चरण में 26 सीटों पर मतदान सम्पन्न, Jammu and Kashmir में शाम 7 बजे तक 54.11 प्रतिशत वोटिंग

नई दिल्ली। चुनाव आयोग के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश Jammu and Kashmir में दूसरे चरण के मतदान में शाम 7 बजे तक 54.11 प्रतिशत मतदान हुआ। ECI द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, शाम 7 बजे तक बडगाम में 58.97 प्रतिशत, गंदेरबल में 58.81 प्रतिशत, पुंछ में 71.59 प्रतिशत, राजौरी में 68.22 प्रतिशत, रियासी में 71.81 प्रतिशत और श्रीनगर में 27.37 प्रतिशत मतदान हुआ ।

सीमावर्ती क्षेत्रों में भी बनाए गए थे मतदान केंद्र

ECI ने बुधवार को जारी विज्ञप्ति में बताया कि दूसरे चरण में 26 सीटों पर शांत माहौल में मतदान सम्पन्न हुआ। वहीं सीमा के पास के इलाकों में रहने वाले मतदाताओं को पुंछ जिले के 89 पुंछ हवेली और 90 मेंढर एसी में LOC के पास स्थापित 55 सीमावर्ती मतदान केंद्र और राजौरी जिले में 51 मतदान केंद्र बनाए गए थे। देश के सबसे दूरदराज के कोनों को भी लोकतांत्रिक दायरे में लाने के आयोग के संकल्प के अनुरूप इन सीमावर्ती मतदान केंद्रों पर आज मतदान हुआ।

Jammu and Kashmir में तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को होगा मतदान

चुनाव आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के साथ मिलकर मतदान प्रक्रिया की निरंतर निगरानी की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मतदान बिना किसी घटना के हो। Jammu and Kashmir चुनाव के दूसरे चरण में 6 जिलों के 26 सीटों पर शाम 7 बजे तक मतदान केंद्रों पर 54.11% मतदान दर्ज किया गया। तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होनी है।

चुनाव की गूंज आने वाली पीढ़ियों तक सुनाई देगी : राजीव कुमार

इससे पहले दिन में निर्वाचन सदन में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि ये चुनाव इतिहास बनने जा रहा है। जिसकी गूंज आने वाली पीढ़ियों तक सुनाई देगी। उन्होंने कहा कि घाटियाँ और पहाड़ जो कभी भय और बहिष्कार के गवाह थे। अब लोकतांत्रिक उत्सव या “जश्न-ए-जम्हूरियत” में भाग ले रहे हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के मतदान करने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे।

-गौतम कुमार