इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाला कोच अब RCB के पास, संजय बांगर की हुई छुट्टी

Published

नई दिल्ली: आईपीएल 2024 के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में बड़ा बदलाव हुआ है टीम के हेड कोच संजय बांगर और माइक हसन की छुट्टी हो चुकी है। आरसीबी ने अब उस कोच को टीम के लिए चुना है जिसने साल 2010 में इंग्लैंड को टी20 विश्व कप का चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

हम बात कर रहे है  जिम्बाब्वे के पूर्व अनुभवी क्रिकेटर एंडी फ्लावर की, जिनको आरसीबी ने टीम का कोच बनाया है। पिछले दो सीजन में एंडी फ्लावर लखनऊ सुपर जाइंट्स के कोच रह चुके है। जानकारी के मुताबिक आरसीबी के उपाध्यक्ष और प्रमुख मेनन ने एंडी फ्लावर से मुलाकात की और उसके बाद उन्होंने फ्लावर को आरसीबी को कोच घोषित किया।

फ्लावर का कोचिंग करियर काफी शानदार

एंडी फ्लावर का अब तक कोचिंग करियर काफी शानदार रहा है साल 2007 में सबसे पहले उनको इंग्लैंड क्रिकेट टीम का असिस्टेंट कोच बनाया गया था उसके दो साल बाद ही इंग्लैंड की टीम टी20 में नंबर वन की रैंकिंग पर पहुंच गई थी। इसके अलावा आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स, पंजाब किंग्स और पीएसएल की टीम पेशावर जालमी और मुल्तान सुल्तान्स जैसी टीमों के कोच रह चुके हैं। साल 2021 में आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स ने फ्लावर को हेड कोच बनाया था।

RCB नहीं जीत पाई आजतक ट्रॉफी

वैसे तो आरसीबी को आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता है टीम में डीविलियर्स और क्रिस गेल जैसे धाकड़ बल्लेबाज रह चुके है और विराट कोहली शुरुआत से ही आरसीबी के साथ है बावजूद इसके टीम आज तक आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। आईपीएल 2023 में आरसीबी प्वाइंट्स टेबल पर 6वें नंबर पर थी इस सीजन में आरसीबी ने 14 में से 7 मैचों में जीत हासिल की थी।  

रिपोर्ट- विशाल राणा