Onion Price in India: महंगाई की मार! 70 रुपए किलो हुआ प्याज, हरी सब्जियों के दाम ने छुआ आसमान

Published
Onion Price in India

Onion Price in India: इस वर्ष मानसून बढ़िया रहने से बारिश भी अच्छे से हुई है। फिलहाल, लौटते मानसून में देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। बारिश की वजह से आम लोगों के ऊपर महंगाई की मार पड़ने लग गई है। प्याज और टमाटर के साथ-साथ हरी सब्जियों के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं।

हरी सब्जियों के दाम बढ़े

रिपोर्ट के मुताबिक, मेट्रो शहरों के अधिकतर खुदरा बाजारों में प्याज (Onion Price in India) और टमाटर के भाव 70 रुपए किलो हो चुके हैं। हरी सब्जियों के भाव में भी बढ़ोतरी होने लगी है। बड़े शहरों में शिमला मिर्च, लौकी और पालक जैसी हरी सब्जियों की कीमत 100 रुपए किलो तक पहुंच चुकी है। जिससे आम लोगों को काफी मुश्किल का सामना भी करना पड़ रहा है।

क्यों बढ़े सब्जियों के दाम

प्याज, टमाटर और हरी सब्जियों के भाव में तेजी से हो रही बढ़ोतरी का कारण देश के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश है। एशिया की सबसे बड़ी सब्जी और फल मंडी के कारोबारियों का कहना है कि सब्जियों के प्रमुख उत्पादक राज्यों जैसे महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश जैसे कई जगहों में भारी बारिश ने उपज को नुकसान पहुंचाया है। वहीं बारिश की वजह से सड़कों का भी नुकसान हुआ, जिससे सप्लाई चेन भी प्रभावित हुआ है।

रियायती भाव पर प्याज बेच रही सरकार

हर साल बारिश के मौसम में सब्जियों के भाव बढ़ जाते हैं। लोगों को राहत देने के लिए सरकार पहले ही सब्सिडी पर बिक्री की शुरुआत कर चुकी है। सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए 5 सितंबर से प्रमुख शहरों में रियायती भाव पर बिक्री शुरू कर दी है। इसके तहत लोगों को 35 रुपये किलो के रियायती भाव पर प्याज उपलब्ध किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: PM Modi जाएंगे हजारीबाग, BJP की परिवर्तन रैली समापन समारोह में होंगे शामिल