Birthday Special: इन फिल्मों के कारण आज Ranbir Kapoor है बॉलीवुड सुपरस्टार, जन्मदिवस पर देखिए ये बड़ी फिल्म

Published
Ranbir Kapoor

मुंबई। बॉलीवुड सुपरस्टार Ranbir Kapoor आज अपना जन्मदिवस सेलिब्रेट कर रहे हैं। आज उनका 42वां जन्मदिवस है। बचपन से ही फिल्मी दुनियां में कदम रखने वाले इस बॉलीवुड स्टार को बॉलीवुड सुपरस्टार बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। इसके पीछे उनका अभिनय के प्रति अनोखा जुनून है। उनके फिल्मी डेब्यू से लेकर बॉलीवुड सुपरस्टार बनने तक ये पांच बड़ी फ़िल्में हैं जो उनकी बहुमुखी प्रतिभा और अभिनय कौशल को उजागर करती हैं।

सांवरिया (2007)

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ (Saawariya) से अपने करियर की शुरुआत करने वाले Ranbir Kapoor ने अपने अभिनय से एक अमिट छाप छोड़ी, जिससे उनके करियर की शानदार शुरुआत हुई। फिल्म ने रणबीर ने आकर्षक और उदास किरदार रणबीर राज की भूमिका निभाई। फिल्म में अपनी क्षमता को साबित करते हुए उन्हें बॉलीवुड में एक नए चेहरे के रूप में खुद को स्थापित किया।

रॉकस्टार (2011)

इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित Rockstar में रणबीर ने जॉर्डन की भूमिका निभाई, जो एक भावुक संगीतकार होता है। उथल-पुथल से भरे जीवन के बीच दिल टूटने, जुनून और कलात्मक अभिव्यक्ति से भरा रणबीर के अभिनय ने फिल्म को प्रशंसा और कई पुरस्कार दिलाए। फिल्म के भावपूर्ण साउंडट्रैक और रणबीर के शानदार अभिनय ने उन्हें इंडस्ट्री में एक अग्रणी अभिनेता के रूप में ला खड़ा किया।

बर्फी! (2012)

अनुराग बसु द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म बर्फ़ी को आलोचकों की खूब प्रशंसा मिली और यह फिल्म व्यावसायिक रूप से भी सफल रही। फिल्म में रणबीर ने अपनी चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाने और दर्शकों से भावनात्मक स्तर पर जुड़ने की क्षमता को और भी बेहतर तरीके से प्रदर्शित किया। बर्फी में रणबीर की भूमिका ने एक अभिनेता के रूप में उनकी अविश्वसनीय रेंज को प्रदर्शित किया। मर्फी नामक एक मूक और बधिर किरदार को निभाते हुए, उन्होंने फिल्म में एक अनूठा आकर्षण और गहराई को प्रदर्शित किया।

ये जवानी है दीवानी (2013)

अयान मुखर्जी द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ एक बड़ी हिट साबित हुई और प्रशंसकों द्वारा पसंद की गई। रणबीर का किरदार कबीर ठाकुर (बनी) युवाओं को काफी पसंद आया। अपने अभिनय के द्वारा रणबीर ने दोस्ती, प्यार और आत्म-खोज का सार दिखाया गया। इस फिल्म ने न केवल उनकी करिश्माई स्क्रीन उपस्थिति को प्रदर्शित किया, बल्कि एक सांस्कृतिक घटना भी बन गई, जिसने बॉलीवुड में उनकी जगह को और मजबूत किया।

संजू (2018)

संजू में Ranbir Kapoor ने अभिनेता संजय दत्त के विवादास्पद जीवन को दर्शाया। उनके अभिनय की गहराई और प्रामाणिकता के लिए सराहना की गई, जिससे जटिल किरदारों को निभाने करने के बाद उनकी क्षमता का पता चला। यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही और उन्हें कई पुरस्कार मिले, जिससे एक अभिनेता के रूप में उनके विकास पर प्रकाश डाला गया, जो विविध और चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं निभाने में सक्षम हैं।

गौतम कुमार