Israel-Lebanon War: इजराइल-लेबनान संघर्ष में क्या है आगे की रणनीति; जानें कौन होगा हिजबुल्ला का नया चीफ?

Published

Israel-Lebanon War: इजरायली सेना ने दावा किया है कि लेबनान के बेरूत में हुए हवाई हमले में हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह मारा गया है। हालांकि, हिज्बुल्लाह की ओर से इस दावे की पुष्टि नहीं की गई है। नसरल्लाह हिज़्बुल्लाह के संस्थापकों में से एक था, जिसका गठन चार दशक पहले ईरान की सहायता से हुआ था।

जंग से करीब 1 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं

इज़रायल ने दक्षिणी बेरूत पर किए गए हमलों में हिज्बुल्लाह के हथियारों के भंडार को निशाना बनाया। जिसके बाद वहां की स्थिति काफी हताहत है। इस हमले में अब तक 492 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें 35 बच्चे और 90 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, 1645 लोग घायल हुए हैं। इजरायली सेना प्रमुख ने चेतावनी दी है कि यह हमला उनके टूलबॉक्स का अंत नहीं है।

इजराइल-लेबनान में जारी जंग में अभी तक क्या हुआ और क्या होने वाला है। चलिए 6 पॉइंट में जानेंगे…
  1. ईरान के सुप्रीम लीडर का बयान: इजराइल की ओर से लेबनान पर किए हमले पर ईरान के सुप्रीम लीडर आयातुल्लाह खमनाई ने बयान देते हुए कहा कि लेबनान इजराइल को पछताने पर मजबूर करेगा।
  2. कौन बनेगा हिजबुल्ला का चीफ: एक नाम ऐसा है, जो नए हिजबुल्लाह चीफ के तौर पर सामने आ रहा है। वो है हाशेम सफीद्दीन। मिली जानकारी के अनुसार, सफीद्दीन नसरल्लाह का चचेरा भाई है। हाशेम की वेशभूषा और हाव-भाव में नसरल्लाह से मिलती-जुलती है। तीन दशकों से हाशेम सफीद्दीन, हिजबुल्लाह में एक बड़े प्लेयर की भूमिका निभाता आ रहा है। उस पर संगठन के संचालन और वित्तीय मामलों का जिम्मा रहा है, जबकि रणनीतिक फैसले नसरल्लाह लेता था।
  3. नसरल्लाह के खिलाफ हमले की लंबे समय से थी तैयारी- इजराइल: इजरायल के सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा कि हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह पर हमले की योजना बहुत पहले से बनाई गई थी। अपने बयान में उन्होंने कहा, “इस हमले की लंबे समय से तैयारी की गई थी, सही समय पर बड़ी सटीकता के साथ इसे अंजाम दिया गया और अब हम अगले कदमों के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी के साथ आगे बढ़ रहे हैं।”
  4. इजराइल के उत्तरी सीमा पर आयरन डोम हाई अलर्ट पर: लेबनान में इजराइल के ऑपरेशन के संकेत इस बात से भी मिल रहे हैं कि उसने उत्तरी सीमा पर आयरन डोम हाई अलर्ट पर रखे हैं। सीमा से 90,530 लोग सुरक्षित जगहों पर गए हैं। साथ ही साथ लोगों को शेल्टर हाउस में भेजा गया है और इजरानल ने उन्हें अलर्ट रहने को कहा है। वहीं, अस्पतालों में लगातार मॉक ड्रिल हो रही है।
  5. लेबनान में इजराइल ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी में: कहा जा रहा है कि लेबनान में इजराइल ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी कर रहा है। उसने 98वीं-36वीं डिवीजन की तैनाती की और 1 लाख सैनिक रिजर्व रखे हुए हैं। साथ ही साथ भारी संख्या में आर्मर्ड व्हीकल, टैंकों को तैनात किया है। इसके अलावा गाजा से कुछ ब्रिगेड को भी बुलाया गया है। वहीं, आईडीएफ ने रेडी टू अटैक मोड में फाइटर जेट रखे हुए हैं।
  6. अब तक नसरल्लाह की नहीं मिली डेडबॉडी: आईडीएफ का दावा है कि नसरल्लाह मारा जा चुका है। हालांकि, अब तक नसरल्लाह की डेडबॉडी नहीं मिली है। लेकिन इजराइली मीडिया इस बात को जोर शोर से कह रहा है कि नसरल्लाह मौत की नींद सो चुका है।