पिछली सरकार 8 साल में मेट्रो का एक पिलर भी नहीं बना पाई… हमारी सरकार ने पुणे में आधुनिक मेट्रो स्टेशन बनाया है- PM मोदी

Published
Maharashtra News PM मोदी
PM मोदी

Maharashtra News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र में 11,200 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन किया। इस दौरान PM मोदी ने कहा, “दो दिन पहले मुझे कई बड़ी परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए पूणे आना था लेकिन भारी बारिश के कारण कार्यक्रम रद्द हो गया।”

उन्होंने कहा, “पूणे की कण-कण में राष्ट्रभक्ति है। यहां पर आना अपने आप में ऊर्जावान बना देता है। अभी जिला अदालत से स्वार गेट सेक्शन रूट का लोकार्पण हुआ है, इस रूट पर भी अब मेट्रो चलनी शुरू हो जाएगी। पूणे में इज ऑफ लिविंग बढ़ाने का जो सपना है, हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सोलापुर को सीधे एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए एयरपोर्ट का काम पूरा कर लिया गया है।”

पुरानी कार्य संस्कृति ने बहुत बड़ा नुकसान किया- PM मोदी

PM मोदी ने कहा, “पुणे में मेट्रो जैसी उन्नत परिवहन व्यवस्था बहुत पहले ही आ जानी चाहिए थी, लेकिन दुर्भाग्य से पिछले दशकों में हमारे देश के शहरी विकास में प्लानिंग और विजन, दोनों की कमी रही है। अगर कोई योजना चर्चा के लिए आती भी तो उसकी फाइल कई सालों तक अटकी रहती। अगर कोई योजना बन भी जाती तो हर प्रोजेक्ट कई दशकों तक अटका रहता।

पुरानी कार्य संस्कृति ने हमारे देश, महाराष्ट्र और पुणे का बहुत बड़ा नुकसान किया है। आज एक तरफ हमने एक पुराने काम का उद्घाटन किया है और साथ ही स्वर्गेट से कटराज लाइन का शिलान्यास भी किया है। पिछली सरकार 8 साल में मेट्रो का एक पिलर भी नहीं बना पाई, जबकि हमारी सरकार ने पुणे में आधुनिक मेट्रो स्टेशन बनाया है।”

विकास को प्राथमिकता देने वाली सरकार की आवश्यक- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “राज्य की प्रगति के लिए विकास को प्राथमिकता देने वाली सरकार की निरंतरता आवश्यक है। जब भी इसमें कोई बाधा आती है, तो महाराष्ट्र को बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। मेट्रो से जुड़ी परियोजनाएं हों, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन हो या सिंचाई से जुड़ी कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं हों, महाराष्ट्र की ऐसी कई परियोजनाएं डबल इंजन वाली सरकार के सामने ही पटरी से उतर गईं।”

“विकसित भारत के शिखर पर पहुंचने के लिए हमें कई पड़ाव पार करने होंगे। भारत का आधुनिकीकरण होना चाहिए लेकिन यह हमारे मूलभूत मूल्यों पर आधारित होना चाहिए। भारत को अपनी विरासत को आगे बढ़ाते हुए गर्व के साथ विकसित होना चाहिए, बढ़ना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। भारत का बुनियादी ढांचा आधुनिक होना चाहिए और यह भारत की जरूरतों और भारत की प्राथमिकताओं पर आधारित होना चाहिए।”

यह भी पढ़ें: Lalu Yadav Post: लालू यादव को याद करना चाहिए… IAS अफसर की पत्नी तक सुरक्षित नहीं थी- उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी