Albert Hall Museum: चूहों की इस हरकत के बाद दो दिनों तक बंद रहेगा जयपुर का अल्बर्ट हॉल म्यूजियम; जानें खुलने की सही तारीख…

Published

जयपुर/राजस्थान: अगर आप अगले दो दिनों में अल्बर्ट हॉल म्यूजियम (Albert Hall Museum) का दौरा करने का सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। सोमवार और मंगलवार को अल्बर्ट हॉल म्यूजियम और रामनिवास बाग बंद रहेंगे। क्योंकि यहां पर चूहों से निपटने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) द्वारा इस क्षेत्र में कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जाएगा।

चूहों की बढ़ती समस्या

जेडीए सचिव निशांत जैन ने बताया कि रामनिवास बाग में पक्षियों को दाना डालने और श्रद्धालुओं द्वारा भिखारियों को भोजन कराने के कारण चूहों की संख्या में अत्यधिक वृद्धि हो गई है। चूहों की बढ़ती संख्या से बाग परिसर की इमारतों और पेड़-पौधों को गंभीर नुकसान हो सकता है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ गया है।

चूहों की रोकथाम के लिए किया जाएगा कीटनाशकों का उपयोग

ऐसी स्थिति में चूहों की रोकथाम के लिए पार्क में कीटनाशकों का उपयोग आवश्यक हो गया है, जिसके कारण पर्यटकों के लिए अल्बर्ट हॉल म्यूजियम (Albert Hall Museum) का दौरा संभव नहीं होगा। चूहों ने ऐतिहासिक इमारतों के आसपास की जमीन को खोद दिया है और जयपुर के 110 से अधिक पार्कों में भी उनका निवास हो गया है, जिससे पार्कों की जमीन खोखली हो गई है।

पुनः खुलने की तारीख?

जेडीए सचिव ने जानकारी दी है कि कीटनाशकों के छिड़काव के बाद बुधवार से अल्बर्ट हॉल म्यूजियम फिर से पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। इस दौरान म्यूजियम की सफाई और खोदी गई जगहों को भरने का कार्य भी किया जाएगा। म्यूजियम खुलने के बाद, पर्यटक फिर से सभी प्रदर्शनों का अच्छे से दीदार कर सकेंगे।

इसलिए, अगर आप जयपुर में हैं, तो अपने यात्रा कार्यक्रम में बदलाव करें और पुनः खुलने की तारीख का ध्यान रखें।