बिहार में नियोजित शिक्षकों पर नीतीश आज लेंगे बड़ा फैसला

Published

पटना/बिहार: प्रदेश में नियोजित शिक्षकों के लिए नीतीश कुमार आज की बैठक में कोई अहम फैसला ले सकते हैं। खबर हैं कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का मिल सकता है। क्योंकि बिहार में शिक्षक आंदोलन के मुद्दे पर नीतीश कुमार आज बैठक करने वाले हैं,बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने आवास पर महागठबंधन के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

इस में नियोजित शिक्षकों के मुद्दे और उनकी मांगों पर चर्चा की जाएगी,इसमें महागठबंधन के सभी दलों के विधायक और नेता मौजूद रहेंगे। सीएम नीतीश शिक्षकों की मांग पर सभी सहयोगी दलों के नेताओं के विचार सुनेंगे और अपनी भी बात रखेंगे।

शिक्षकों को देनी होगी बीपीएससी की परीक्षा

बता दें कि बिहार की महागठबंधन सरकार ने इसी साल की शिक्षक भर्ती नियमावली लेकर आई, जिसका विरोध हो रहा है। इसके तहत सभी नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा दिए जाने के लिए, उन्हें बीपीएससी की परीक्षा से होकर गुजरना होगा, राज्य के नियोजित शिक्षकों का कहना है कि वे इतने सालों से नौकरी कर रहे हैं तो अब परीक्षा क्यों दें।

उनकी मांग है कि सरकार उन्हें सीधे राज्य कर्मी का दर्जा दे, इसे लेकर पटना समेत राज्य भर में शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ आंदोलन किया। जिसके बाद शिक्षकों पर बिहार पुलिस की लाठीयां भी बरसी और अब नीतीश कुमार शिक्षकों की इस मांग को लेकर आज महागठबंधन के सभी नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बैठक में क्या कुछ फैसला होगा यह देखना होगा।

क्या रंग ला सकता है शिक्षकों का धरना

हालांकि, शिक्षक भर्ती की नियमावली में शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा देने कि कोई बात नहीं कही गई थी। फिर भी शिक्षक अपने इस मांग को लेकर पटना में लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे थे। अब देखना यह होगा कि शिक्षकों का यह धरना प्रदर्शन क्या वाकई रंग लाता है या नीतीश सरकार अपनी बातों पर अड़ी रहती है।

अगर बात शिक्षकों की की जाए ,तो बीपीएससी की परीक्षा पास करके शिक्षक को राज्य कर्मी का दर्जा देने की बात सरकार कह रही है तो इसमें भी कुछ गलत नहीं है। अगर शिक्षक काबिल होंगे तो बिहार के बच्चों का भविष्य सुनहरा होगा।