Lal Bahadur Shastri Jayanti: पूर्व PM लाल बहादुर शास्त्री की आज जयंती, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Published
Lal Bahadur Shastri Jayanti

Lal Bahadur Shastri Jayanti: आज का दिन भारत के लिए बेहद खास है। आज के दिन यानी 2 अक्टूबर को देश के दो महान विभूतियों का जन्म हुआ था। जिसके बाद यह तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई। बता दें, 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म हुआ था। ऐसे में आज पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

लाल बहादुर शास्त्री ने दिया “जय जवान, जय किसान” का नारा

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था। उन्हें उनके सरल स्वभाव और देश के प्रति समर्पण, सद्भाव के लिए जाना जाता है। “जय जवान, जय किसान” इस नारे से देश के सभी लोग वाकिफ हैं यह नारा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने ही दिया था। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा वाराणसी से प्राप्त की। बाद में वह स्नातक की पढ़ाई के लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ गए जहां उन्हें “शास्त्री” की उपाधि दी गई।

सभी दिग्गज नेताओं ने लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय घाट पहुंच कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। वहीं इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, दिल्ली की सीएम आतिशी, दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजय घाट पहुंच कर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को पीएम मोदी ने किया याद

Lal Bahadur Shastri की Jayanti पर उन्हें याद करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, “देश के जवान, किसान और स्वाभिमान के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि।”