सुप्रीम कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की जमानत याचिका को किया रद्द, जानिए कौन है जेम्स?

Published
क्रिश्चियन मिशेल जेम्स
क्रिश्चियन मिशेल जेम्स

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले (AgustaWestland VVIP chopper scam) में आरोपी ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) की जमानत याचिका खारिज कर दी है। इस घोटाले से संबंधित सुप्रीम कोर्ट में दो अलग-अलग मामले दर्ज हैं। इन ही दोनों मामले में CBI और ED ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाया था। इस केस में 2 फरवरी को सुनवाई होनी थी, लेकिन अदालत के पास समय न होने के कारण सुनवाई को 7 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया था। बता दें कि, 3 हजार 600 करोड़ रुपये का यह कथित घोटाला अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद से जुड़ा है।

कौन है क्रिश्चियन मिशेल जेम्स? जिसकी जमानत याचिका को SC ने खारिज कर दिया

क्रिश्चियन मिशेल जेम्स ब्रिटेन का निवासी है। जिसको साल 2018 में दुबई प्रत्यर्पण कराया गया था और तब से वह हिरासत में है। जेम्स वही व्यक्ति है जिसने वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद प्रक्रिया में दलाल की भूमिका निभाई थी। जिसमें जेम्म ने हेलीकॉप्टर बेचने वाली कंपनियों और भारत सरकार के बीच जो समझौता कराया था। जिसके तहत उसने मोटा मुनाफा कमाया था। क्योंकि इस डील में रक्षा मंत्रालय और भारत सरकार की ओर से 42 मिलियन यूरो का भुगतान किया गया था।

जेम्स के वकील ने अदालत से क्या कहा?

क्रिश्चियन मिशेल के वकील का दावा है कि मेरे मुवक्किल के खिलाफ जो आरोप हैं उनकी अभी तक जांच पूरी नहीं हुई है। याचिकाकर्ता जिस मामले में जेल में बंद है वह भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धारा 8 और 9 के तहत है। इसमें अधिकतम सजा प्रवधान 5 साल की जेल है, इसमें से जेम्स करीब 4 साल जेल में बिता चुका है।

वहीं, जांच एजेंसियों की ओर से अदालत कोर्ट में पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था कि बड़ी मुश्किल से एजेंसियों को आरोपी की हिरासत मिली है। साथ ही दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 436A ईडी की कार्रवाई पर लागू नहीं होगी।

क्या है आगस्ता वेस्टलैण्ड हेलिकॉप्टर घोटाला?

विकिपीडिया के अनुसार, भारत में उस समय यूपीए सरकार थी। इसी सरकार में अगस्ता वेस्टलैंड से 12 हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा हुआ था। ये सभी हेलिकॉप्टर वीवीआईपी के लिए खरीदे जाने थे। यह सौदा 3,600 करोड़ रुपए का था। जिसमें 360 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी की बात सामने आई जिसके बाद यूपीए सरकार ने यह सौदा रद्द कर दिया।

वहीं, इस घोटाले में एसपी त्यागी सहित 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया। जिस बैठक में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। इस कारण कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे। इस फैसले में कांग्रेस के कई नेताओं के नाम भी शामिल हैं।

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले से जुड़े कुछ मुख्य बिंदू…

  • यह घोटाला साल 2013-14 में सामने आया।
  • यह घोटाला वीवीआईपी के लिए खरीदे जाने वाले 12 हेलीकाप्टर से संबंधिति है।
  • इस घोटाले में कई सैन्य अधिकारियों और नेताओं पर मोटी घूस लेने के आरोप हैं।
  • ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल इस घोटाले का प्रमुख आरोपी है।
  • मिशेल को 2018 में दुबई से भारत लाया गाया और वो तभी से सजा काट रहा है।

Written by:- Sarfaraz Saifi, Vice President News