Ashoka Young Changemaker: मुजफ्फरपुर की जाह्नवी बनी अशोका यंग चेंजमेकर

Published
Ashoka Young Changemaker

Ashoka Young Changemaker: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल फेलोशिप देने वाली एजेंसी अशोका फेलोशिप, अमेरिका ने कटरा प्रखंड के अम्मा गांव निवासी समाजसेवी डाक्टर संतोष कुमार और अर्चना की पुत्री और वैश्विक लैंगिक समानता कार्यकर्ता 18 साल की डाक्टर जाह्नवी को अशोका यंग चेन्जमेकर के रूप मे चुना है। अशोका ईनोवेटर फॉर द पब्लिक की रिजनल लीडर डॉ. श्रूति नायर द्वारा जाह्नवी को ईमेल से यह सूचना प्राप्त हुई है।

कुल 11 आवेदकों का चयन

पूरे भारत से 900 आवेदनों का कई स्तर पर जांच के बाद कुल 11 आवेदकों का चयन किया गया है, बिहार से जाह्नवी अकेली है। पूरे प्रक्रिया के दौरान 3 राउंड ऑनलाइन इंटरव्यू लिए गए। जिसमें बांग्लादेश के टीम द्वारा भी जाह्नवी का इंटरव्यू लिया गया। फिर फाइनल राउंड में अशोका के ग्लोबल जूरी के समक्ष सभी फाइनलिस्ट के साथ जाह्नवी को बैंगलोर स्थित अशोका कार्यालय में 10 और 11 अगस्त 2024 को बुलाया गया, जहां कई राउंड इंटरव्यू के बाद जाह्नवी का पूरा परिवार रिजल्ट के लिए प्रतीक्षा कर रहा था। अब जब रिजल्ट आया तो पूरा परिवार खुशी से झूम उठा।

1980 में हुआ था स्थापित

बता दें कि बिल ड्रेटन द्वारा स्थापित अशोका फेलोशिप 1980 में स्थापित हुआ था। जब से 93 देशों के लगभग 4000 लोगों का नेटवर्क अभी तक बन चुका है, जिस में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, बांग्लादेश के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मो० युनूस, दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जेरू बिलिमोरिया आदि भी शामिल हैं।

अशोका यंग चेंजमेकर की शुरुआत

2020 से कम उम्र के कार्यकर्ताओं हेतु अशोका यंग चेंजमेकर (Ashoka Young Changemaker) की शुरुआत को- फाउंडर यशवीर सिंह द्वारा की गयी थी। लैंगिक समानता और सामाजिक मानसिकता और व्यवहार परिवर्तन के लिए जाह्नवी द्वारा काफी कम उम्र से किए जा रहे प्रयासों को देखते हुए यह चयन किया गया है। जाह्नवी के चयन पर सी०ए० अरुण कुमार सिंह, अधिवक्ता पंकज कुमार, समाजसेवी विनोद बिनुराज सिंह, कुमार अनूप अनुराग, डॉ. कौशल कुमार सिंह सहित कई लोगों ने बधाई दी है।

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election: दोपहर तीन बजे तक 49.13 प्रतिशत वोटिंग, यमुनानगर में सबसे अधिक मतदान