Chennai Air Show Incident: डिहाइड्रेशन से 3 की मौत, 230 लोग अस्पताल में भर्ती; जानें कैसे घटी पूरी घटना?

Published

Chennai Air Show Incident: चेन्नई में इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) की 92वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एयर शो (air Show) में अव्यवस्था और भीषण गर्मी के कारण भारी अफरातफरी मच गई। इस हादसे में डिहाइड्रेशन के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 230 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। मृतकों में पेरुंगलथुर के 48 वर्षीय श्रीनिवासन, तिरुवोट्टियूर के 34 वर्षीय कार्तिकेयन और कोरुकुपेट के 56 वर्षीय जॉन शामिल हैं।

चेन्नई के जाम में फंसे लाखों लोग

बता दें कि इतने बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था, लेकिन सड़कों पर यातायात में अव्यवस्था दिखाई दी। यही कारण रहा कि एयर शो के दौरान चेन्नई शहर के विभिन्न हिस्सों में यातायात की स्थिति पूरी तरह चरमरा गई। अधिकारियों के बीच सही समन्वय न होने के कारण लाखों लोग घंटों तक जाम में फंसे रहे। मरीना बीच पर एयर शो समाप्त होने के बाद भारी भीड़ ने शहर की मुख्य सड़कों की ओर रुख किया, जिससे यातायात जाम और भी गहरा गया।

लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए किया जा रहा था कार्यक्रम

16 लाख लोगों का रिकॉर्ड बनाने की कोशिश, लेकिन असुविधा का शिकार बने लोग इस शो का आयोजन 16 लाख लोगों को एकत्र कर लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के उद्देश्य से किया गया था। शो सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक चला, लेकिन हजारों लोग पहले से ही सुबह 8 बजे चिलचिलाती धूप में पहुंच गए थे। गर्मी के कारण कई लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी, खासकर बुजुर्गों की हालत गंभीर हो गई और कई बेहोश हो गए।

पानी की भारी कमी, लोगों को प्यास से जूझना पड़ा भीड़ की समस्या को और बढ़ाते हुए, आयोजन स्थल के आसपास पानी बेचने वालों को हटा दिया गया, जिससे लोग पानी के बिना प्यास से बेहाल हो गए। शो खत्म होने के बाद हजारों लोग मेट्रो स्टेशनों और मुख्य सड़कों की ओर निकलने लगे, जिससे यातायात जाम हो गया और कई लोग सड़क किनारे ही बैठ गए।

मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर भीड़ के दबाव से बिगड़े हालात

मरीना बीच के पास स्थित लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और चेन्नई MRTS रेलवे स्टेशन पर हजारों लोगों की भीड़ जमा हो गई, जिससे प्लेटफॉर्म पर खड़े होने की भी जगह नहीं बची। पुलिस को ट्रैफिक क्लियर करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी ताकि एंबुलेंस अस्पताल तक पहुंच सकें।

कार्यक्रम में अव्यवस्था को लेकर नाराजगी स्थानीय निवासियों ने लोगों की मदद के लिए पानी उपलब्ध कराया, लेकिन एयर शो की अव्यवस्था और प्रबंधन की कमी ने लोगों को नाराज कर दिया। चेन्नई के लोगों ने इस घटना के बाद कार्यक्रम की प्लानिंग में सुधार की मांग की है, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं न हों।