Health update: सुबह उठते ही अगर आप भी फ्रूट जूस और कॉफी का ज्यादा सेवन करते हैं, तो हो सकता है जानलेवा!

Published

Health update: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सुबह उठते ही अक्सर फ्रूट जूस या कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। एक नई स्टडी के अनुसार, ज्यादा मात्रा में फ्रूट जूस या कॉफी का सेवन आपके लिए जानलेवा हो सकता है। आइए जानते हैं कि यह कैसे आपकी सेहत पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है ये सुबह का नाश्ता।

स्ट्रोक का बढ़ता खतरा

हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, एक स्टडी में यह सामने आया है कि जो लोग अधिक मात्रा में फ्रूट जूस या कॉफी पीते हैं, उनमें स्ट्रोक का खतरा सामान्य लोगों के मुकाबले अधिक हो जाता है। स्ट्रोक एक गंभीर मेडिकल स्थिति है, जिसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

वैज्ञानिकों ने इस स्टडी में विभिन्न प्रकार के ड्रिंक्स के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर का विश्लेषण किया। इस रिसर्च में यह पाया गया कि अधिक फ्रूट जूस या कॉफी का सेवन करने वाले व्यक्तियों में स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। हजारों लोगों के डाटा का विश्लेषण करने पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि विशेष रूप से पैक्ड फ्रूट जूस सेहत के लिए बेहद हानिकारक है, क्योंकि इसमें एडेड शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल को प्रभावित करती है और दिल पर बुरा असर डालती है।

ताजे फलों का जूस भी खतरनाक!

रिसर्च में यह भी पाया गया कि केवल पैक्ड जूस ही नहीं, बल्कि ताजे फलों का जूस भी अधिक मात्रा में पीने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। कॉफी के संदर्भ में, दिन में चार कप से अधिक कॉफी पीने से भी स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इस स्थिति में दिल और दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

क्या करें?

विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को जूस पीने की बजाय सीधे फल खाना चाहिए। फल में विटामिन्स और फाइबर होते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। वहीं, जूस में केवल फल का रस और शुगर बचती है, जबकि फाइबर समाप्त हो जाता है, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यही कारण है कि जितना हो ज्यादा फ्रूट जूस या कॉफी का सेवन करने से बचें। इसकी जगह ताजे फल और अन्य पौष्टिक आहार का सेवन करें।