दुनिया के 5 सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश

Published
Image Source: Pixaby

नई दिल्ली/डेस्क: इस्लाम विश्व का एक प्रमुख धर्म है, जिसके अनुयायी मुस्लिम कहलाते हैं। विश्व भर में कई देशों में मुस्लिमों की बड़ी संख्या है जो उनके संस्कृति, ताक़त और अद्भुत इतिहास की प्रतीक है। इस लेख में, हम जानेंगे विश्व में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले पाँच देशों के बारे में।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है। यह दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित है और एक प्रशासकीय गणराज्य है। इसलाम इंडोनेशिया के सबसे बड़े धर्म है, और यहां के लगभग 87% लोग मुस्लिम हैं। इंडोनेशिया में इस्लाम अनुयायियों के मध्य विभिन्न फिरकों के लिए एक विविध संस्कृति है, और यह देश भारतीय दीप समूह का एक अभिन्न अंग है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान एक इस्लामिक गणराज्य है, जो दक्षिण एशिया में स्थित है। यहां के लगभग 98% लोग मुस्लिम हैं। इस्लाम यहां की सबसे बड़ी धर्म अवधारणा है और यहां के संस्कृति, साहित्य, कला और संगीत में इसका गहरा प्रभाव है। पाकिस्तान में इस्लाम के विभिन्न समुदायों की मौजूदगी है जिनमें सुन्नी, शिया और अहमदिया शामिल हैं।

बांग्लादेश

बांग्लादेश एक दक्षिण एशियाई देश है जो भारतीय उपमहाद्वीप पर स्थित है। यहां के लगभग 90% लोग मुस्लिम हैं और इस्लाम देश की प्रमुख धर्मशास्त्र है। बांग्लादेश में मुस्लिम संस्कृति के रंग-बिरंगे त्योहार मनाए जाते हैं और इस देश की इस्लामिक विरासत बहुत समृद्धि भरी है।

इजरायल

इजरायल मध्य पूर्व में स्थित एक देश है जो मुस्लिम विश्वास के साथ एक यहूदी गणराज्य है। इस्राइल में लगभग 17% लोग मुस्लिम हैं, और इस्लाम देश की अल्पसंख्यक धर्म अवधारणा है। इस्राइल में मुस्लिम समुदाय के सदस्य अन्य समुदायों के साथ संगठित तौर पर रहते हैं।

नाइजीरिया

नाइजीरिया एक पश्चिम अफ्रीकी देश है और यह विश्व का पांचवां सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है। यहां के लगभग 50% से भी अधिक लोग मुस्लिम हैं और इस्लाम देश का एक प्रमुख धर्म है। नाइजीरिया में इस्लाम और हिंदू धर्म के अनुयायियों के बीच सांस्कृतिक भिन्नताएं हैं, और इस देश में विभिन्न संस्कृति और भाषाओं के लोग रहते हैं।

इन पाँच देशों में मुस्लिम समुदाय की उपस्थिति उनके सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को दर्शाती है। यहां के लोग अपने धार्मिक मूल्यों, त्योहारों और परंपराओं को मानने में गर्व महसूस करते हैं और समृद्ध संस्कृति के धनी हैं।

रिपोर्ट: करन शर्मा