Delhi News: रामलीला शुरू होने से 2 दिन पहले हुआ पिता का देहांत फिर भी निभा रहे हैं लीला में राम का किरदार

Published
Delhi News

Delhi News: दिल्ली के केशव पुरम वीआईपी पार्क में श्री राम धार्मिक रामलीला कमेटी त्रिनगर द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है। लेकिन इस लीला (Delhi News) के शुरू होने से दो दिन पहले एक ऐसी घटना घटी कि रामलीला की समिति समेत सभी लोग सोच में पड़ गए कि इस रामलीला का मंचन होगा या नहीं।

पिता का दो दिन पहले हो गया देहांत

रामलीला में राम का रोल निभा रहे कुंदन मिश्रा के पिता का लीला शुरू होने से दो दिन पहले स्वर्गवास हो गया। रामलीला समिति के मेंबर में यह सूचना मिलते ही घबरा गए कि अब रामलीला में राम का रोल कौन निभाएगा। क्योंकि रामलीला में राम का रोल निभाने वाले कुंदन मिश्रा प्रयागराज के रहने वाले हैं और उन्हें प्रयागराज जाना था।

समिति के लोगों ने की परिवार से गुजारिश

समिति के लोग इकट्ठे होकर कुंदन मिश्रा के परिवार से मिलने पहुंचे और उनसे गुजारिश की। कुंदन मिश्रा का रामलीला में होना बेहद महत्वपूर्ण है, वरना लीला का मंचन रुक जाएगा। क्योंकि अचानक से किरदार को निभाने के लिए कोई राजी नहीं होगा।

मां ने कहा- राम का रोल को अदा करो

कुंदन मिश्रा की मां ने अपने पुत्र कुन्दन मिश्रा कहा आप रामलीला में जाओ और राम के रोल को अदा करो। क्योंकि यह बेहद बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन समाज के कुछ लोगों ने इस पर भी ऐतराज उठाया कि पिता का देहांत हुआ है, आप ऐसे में रंग-बिरंगे कपड़े नहीं पहन सकते, मेकअप नहीं कर सकते।

फुट-फुट कर रोए कुंदन मिश्रा

एक तरफ पिता के देहांत की दुखद घड़ी, दूसरी तरफ समाज के ताने और उसके बाद प्रभु श्री राम का रोल रामलीला में अदा करने की जिम्मेदारी परिवार की आज्ञा के बाद कुंदन मिश्रा ने रामलीला में प्रभु श्री राम का रोल अदा करने का निर्णय लिया। लीला के पांचवें दिन जब मंच पर भरत और शत्रुघ्न ने दशरथ के मृत्यु की सूचना राम को दी तब कुंदन मिश्रा मंच पर अपने पिताजी को याद कर फुट-फुट कर रोने लगे।

यह भी पढ़ें: Haryana Assembly Election: हरियाणा चुनाव के नतीजों के बीच कांग्रेस सांसद का बड़ा बयान, कहा- चुनाव तक और चुनाव के दौरान बहुत सी बातें…