अखिलेश यादव के दौरे से पहले जय प्रकाश नारायण केंद्र सील, जानिए पूर्व मुख्यमंत्री को क्यों JPNIC जाने से रोका जा रहा?

Published

नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी (SP) प्रमुख अखिलेश यादव के शुक्रवार को जयप्रकाश नारायण की जयंती पर निर्धारित दौरे से पहले जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (JPNIC) को सील कर दिया गया है. इसके अलावा जगह-जगह पर बैरिकेडिंग भी की गई है और पुलिस बल तैनात किया गया है.

अखिलेश यादव ने की सरकार की आलोचना

बता दें कि लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए स्वतंत्रता सेनानी की जयंती पर शुक्रवार को JPNIC साइट पर जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया. जिसके बाद अखिलेश यादव गुरुवार शाम JPNIC गए. जहां उन्होंने टिन शीट के साथ JPNIC प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की. सरकार हम हमला करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार इस टिन की बाउंड्री बनाकर कुछ छिपाना चाहती है. वे हमें एक महान नेता का सम्मान क्यों नहीं करने दे रहे हैं?

अखिलेश यादव को JPNIC जाने से क्यों रोका जा रहा ?

ज्ञात हो कि ऐसा पहली बार नहीं है जब अखिलेश यादव को JPNIC जाने से रोका जा रहा है. हर साल जयप्रकाश नारायण जयंती पर सपा के कार्यकर्ता और नेता इकट्ठा होते है और जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देते है. इस बार फिर सपा के तरफ से इसकी पर्मिशन मांगी गई थी, जिसे प्राधिकरण द्वारा कारण देते हुए खारिज कर दिया गया.

सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए LDA ने नहीं दी पर्मिशन

10 अक्टूबर को लिखे पत्र में एलडीए ने उल्लेख किया कि जेपीएनआईसी एक निर्माण स्थल है, जहां बेतरतीब ढंग से सामग्री फैली हुई है और बारिश के कारण वहां कई कीड़े होने की संभावना है. पत्र में यह भी कहा गया है कि यादव को जेड-प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है, जिसके कारण सुरक्षा कारणों से उनके लिए प्रतिमा पर माल्यार्पण करना और जेपीएनआईसी का दौरा करना सुरक्षित और उचित नहीं है.

-गौतम कुमार