Dussehra 2024: दिल्ली में होगा सबसे बड़े रावण का दहन, कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री को भी भेजा गया निमंत्रण

Published

नई दिल्ली। Dussehra के अवसर दिल्ली के द्वारका सेक्टर 10 में भारत के सबसे बड़े रावण का पुतले का दहन किया जाएगा. श्री राम लीला सोसाइटी द्वारा भारत में सबसे ऊंचा रावण का पुतला बनाने का दावा किया गया है. बताया जा रहा कि रावण के पुतले की ऊंचाई करीब 211 फीट है.

चार महीने में बनकर तैयार हुआ पुतला

इस विशाल पुतला को तैयार करने में चार महीने से अधिक का समय लगा है. अध्यक्ष राजेश गहलोत ने रावण के पुतले को लेकर बताया कि पुतले की ऊंचाई की वजह समाज में बढ़ रहे पाप है. यह पुतला समाज में बढ़ रहे पापों को दर्शाता है. जिसका हम 12 अक्टूबर को दहन करेंगे, पुतला बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

400 से अधिक कलाकारों से लिए गए ऑडिशन

श्री राम लीला सोसाइटी टीम के अध्यक्ष राजेश गहलोत ने बताया कि हमारा ध्यान रामलीला को यथासंभव सुंदर तरीके से प्रस्तुत करने पर रहा है. इसके लिए सजावट और कलाकारों के प्रदर्शन पर विशेष ध्यान दिया गया है.समिति द्वारा इस वर्ष भव्य रामलीला कार्यक्रम के आयोजन के लिए नई प्रतिभाओं को मौका दिया गया है। इसके लिए Delhi-NCR के 400 से अधिक कलाकारों से ऑडिशन लिए. जिसके बाद कलाकारों का चयन किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा गया निमंत्रण

Dussehra के अवसर पर रावण दहन कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की संभावना है, इसलिए आयोजन परिसर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. समारोह के दौरान सुरक्षा के लिए 50 से अधिक दिल्ली पुलिस के जवान, 200 स्वयंसेवक और 100 से अधिक सिविल अधिकारी परिसर और इसके आस पास तैनात रहेंगे. राजेश गहलोत ने यह भी बताया कि समिति द्वारा इस वर्ष के कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है और हमें उनसे सकारात्मक जवाब की उम्मीद है.

-गौतम कुमार