Trump vs Harris: स्विंग स्टेट्स पोल में तीखी टक्कर फिर भी ट्रंप को फायदा, जानें क्यों?

Published

Trump vs Harris: प्रमुख स्विंग स्टेट्स के लेटेस्ट एमर्सन कॉलेज पोलिंग/द हिल सर्वे से पता चलता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच राष्ट्रपति पद की रेस में कड़ी टक्कर बरकरार है. चुनाव से ठीक चार सप्ताह पहले हुए सर्वे से संकेत मिलता है कि दोनों उम्मीदवारों के बीच लगभग बराबरी की टक्कर चल रही है.

स्विंग स्टेट्स में किसकी कितनी दावेदारी

सर्वे के रिजल्ट महत्वपूर्ण स्विंग स्टेट्स में कड़ी टक्कर दिखाते हैं:

  • एरिजोना में, ट्रम्प 49% सपोर्ट के साथ आगे चल रहे हैं जबकि हैरिस 47% सपोर्ट के साथ आगे चल रही हैं.
  • रिपब्लिकन के लिए महत्वपूर्ण राज्य जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना और पेंसिल्वेनिया में ट्रम्प 49% की मामूली बढ़त के साथ आगे चल रहे हैं जबकि हैरिस 48% सपोर्ट के साथ आगे चल रही हैं.
  • दोनों उम्मीदवारों ने महत्वपूर्ण राज्य पेंसिल्वेनिया में जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है, क्योंकि ट्रम्प एलन मस्क के साथ बटलर लौट आए हैं और ओबामा कमला के लिए वोटर्सओं को लुभाने के लिए अभियान में शामिल हुए हैं.
  • हालांकि, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में दोनों उम्मीदवार 49% पर बराबर हैं. नेवाडा में हैरिस 48% सपोर्ट के साथ ट्रम्प पर 47% सपोर्ट के साथ आगे चल रही हैं.

3 हफ्ते में बदला नंबर्स का खेल

तीन सप्ताह पहले हुए मतदान के अंतिम दौर के बाद से, नंबर्स थोड़े बदल गए हैं. हैरिस ने जॉर्जिया, विस्कॉन्सिन और पेंसिल्वेनिया में बढ़त हासिल की, लेकिन एरिजोना और उत्तरी कैरोलिना में सपोर्ट खो दिया. ट्रम्प ने पेंसिल्वेनिया और उत्तरी कैरोलिना में बढ़त हासिल करते हुए जॉर्जिया और नेवादा में थोड़ा समर्थन खो दिया है.

किन बातों का पड़ा असर?

एमर्सन कॉलेज पोलिंग सर्वे ने इस बात पर भी जानकारी दी है कि हैरिस एशियाई और युवा वोटर्सओं के साथ राष्ट्रपति बाइडेन के पिछले प्रदर्शन से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं, लेकिन सीनियर और इंडिपेंडेंट वोटर्स के सामने स्ट्रग्ल कर रही हैं. इस बीच, ट्रम्प ने लगातार सपोर्ट बनाए रखा है, विशेष रूप से विस्कॉन्सिन जैसे स्टेट्स में, इस बात पर सवाल उठ रहे हैं कि क्या वह अपनी लिमिट तक पहुंच गए हैं.

यूनियन परिवार भी एक निर्णायक कारक के रूप में उभरे हैं:

  • मिशिगन में, यूनियन परिवार हैरिस को 10 अंकों (54% से 44%) से सपोर्ट देते हैं, जबकि गैर-यूनियन परिवार ट्रम्प (50% से 48%) की ओर झुकते हैं.
  • विस्कॉन्सिन में, हैरिस के लिए यूनियन का सपोर्ट और भी मजबूत है, 26 अंकों की बढ़त (62% से 36%) के साथ, लेकिन गैर-यूनियन परिवार ट्रम्प (52% से 46%) का सपोर्ट करते हैं.
  • पेंसिल्वेनिया में, यूनियन परिवार ट्रम्प के पक्ष में हैं (53% से 43%), जबकि हैरिस गैर-यूनियन वोटर्सओं (49% से 48%) के बीच थोड़ी बढ़त रखती हैं.
  • दोनों उम्मीदवारों के सपोर्ट में एक महत्वपूर्ण लैंगिक विभाजन है, भले ही महिला वोटर्स आम तौर पर हैरिस का सपोर्ट कर रही हों, लेकिन पुरुष वोटर्स ट्रम्प की ओर झुके हुए हैं.

स्टेटवाइज रेस और लोगों के अहम मुद्दे

ज्यादातर स्टेट्स में वोटर्स के लिए आर्थिक चिंताएं टॉप मुद्दा बनी हुई हैं, एरिजोना जैसे अपवादों के साथ, जहां 30% वोटर्सओं के लिए इमिग्रेशन प्राथमिकता है. अर्थव्यवस्था और इमिग्रेशन के मुद्दों का इन चुनाव के नतीजों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है क्योंकि चुनाव से पहले दोनों ही कैंडिडेट उन वोटर्स को अपने-अपने पाले में लाने की कोशिश करेंगे जिन्होंने अब तक अपना वोट किसे देना है ये डिसाइड नहीं किया है.