BCCI Rules: क्रिकेट को लेकर बीसीसीआई ने बदले 4 नियम, अगर किया उल्लंघन तो मिलेगी ये सजा

Published
BCCI Rules

BCCI Rules: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार (11 अक्टूबर) से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी के पहले दौर के साथ भारत में नए घरेलू सीजन की शुरुआत से पहले खेल की शर्तों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं.

अगर हुए रिटायर तो बैठना पड़ेगा बाहर

शुरुआत के लिए, बीसीसीआई (BCCI Rules) का कहना है कि यदि कोई बल्लेबाज बिना चोट के किसी भी कारण से रिटायर हो जाता है, तो उसे तुरंत आउट कर दिया जाएगा. इस नियम के तहत बैटर उस पारी में तब भी बल्लेबाजी नहीं कर सकता है जब विरोधी टीम के कप्तान को कोई समस्या न हो.

गुरुवार शाम को राज्य टीमों को भेजे गए संदेश में कहा गया है, ” A 25.4.3 के तहत चोट, बीमारी या किसी भी ऐसे कारण जिसके चलते बल्लेबाज को रिटायर होना पड़ता है तो उसे आउट माना जाएगा और उसके पास विरोधी कप्तान की सहमति से भी बल्लेबाजी करने का ऑप्शन नहीं होगा.”

सभी घरेलू मैचों में लागू होगा ये नियम

बीसीसीआई की ओर से भेजे गए इस नोट में यह भी लिखा हुआ है कि नया नियम सभी बीसीसीआई घरेलू मैचों के लिए लागू होगा फिर चाहे वो टेस्ट हो या फिर सीमित ओवर्स के मैच. दिलचस्प बात यह है कि बीसीसीआई कहता है कि यह सुपर ओवर स्थितियों में भी लागू हो सकता है.

गेंद पर थूक लगाना पड़ेगा भारी, रन के नियम में भी किया बदलाव

गेंदबाजी मोर्चे पर, यदि किसी टीम ने गेंद पर थूक लगाया है, तो गेंद को तुरंत बदलना होगा और जुर्माना भी लगाना होगा. इसके साथ ही बीसीसीआई ने रन रद्द करने के नियम में भी बदलाव किया है.

नए नियम के अनुसार एक बार जब बल्लेबाज क्रॉसिंग के बाद रन रद्द करने का निर्णय लेते हैं और उनके द्वारा फिर से क्रॉस करने से पहले ओवरथ्रो से बाउंड्री हो जाती है, तो केवल बाउंड्री (4 रन) ही स्कोर किया जाएगा.

दो सिनेरियो के तहत जारी हुआ नया नियम

बीसीसीआई ने कहा है कि यह आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के दौरान हुए समझौते के अनुरूप है. एक अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तन सीके नायडू प्रतियोगिता और अंक बांटने से संबंधित है. नए नियम में दो सिनेरियो का उल्लेख है.

सिनेरियो 1: “टीम ‘ए’ पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 98 ओवर में 398 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है (उन्हें 4 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे). टीम ‘ए’ को फील्डिंग करते हुए 5 पेनल्टी रन दिए जाते हैं जिससे टीम ए का स्कोर अब 98 ओवर में 403 हो जाता है. टीम ‘ए’ को अब 5 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे.”

सिनेरियो 2: “टीम ‘ए’ पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 100.1 ओवर में 398 रन बनाकर ऑल आउट हो जाती है (उन्हें 4 बल्लेबाजी अंक मिलेंगे). टीम ‘ए’ को फील्डिंग करते हुए 5 पेनल्टी रन दिए जाते हैं जिससे टीम ए का स्कोर अब 100.1 ओवर में 403 हो जाता है. उन्हें 5वां बल्लेबाजी अंक नहीं मिलेगा.”

बदल देंगे खेल का सिनेरियो

इन रूल्स के बदलने से घरेलू क्रिकेट पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा. बल्लेबाजों को अब रिटायर होने के निर्णय के बारे में अधिक सावधानी से सोचना होगा, जबकि गेंदबाजों को गेंद पर थूक लगाने से बचने की आवश्यकता होगी. इसके अलावा, सीके नायडू प्रतियोगिता में अंक आवंटन के नए नियम टीमों के रणनीति और खेलने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘बंटवारे के समय हमारे पूर्वजों से हुई गलती, हर मुसलमान को भेजना था पाकिस्तान’, गिरिराज के बयान पर छिड़ा घमासान