‘कमजोर होना अपराध’, विजयादशमी पर RSS प्रमुख ने बांग्लादेशी हिंदुओं की हालत पर जताई चिंता

Published
'कमजोर होना अपराध', विजयादशमी पर RSS प्रमुख ने बांग्लादेशी हिंदुओं की हालत पर जताई चिंता

नई दिल्ली। RSS प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को नागपुर स्थित संघ मुख्यालय में विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ भयानक साजिशें रची जा रही है. अपने भाषण में उन्होंने बांग्लादेश, कोलकाता रेप-मर्डर, देश में बढ़ती हिंसक घटनाएं, इजराइल-हमास युद्ध और धार्मिक जुलूसों पर पथराव आदि मुद्दों अपने विचार रखे.

हिंदुओं को एकजुट और सशक्त होने की ज़रूरत : मोहन भागवत

अपने संबोधन में मोहन भागवत ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश में जो हुआ, उसके कुछ तात्कालिक कारण हो सकते हैं, लेकिन उस अराजकता के कारण हिंदुओं पर अत्याचार की परंपरा वहां दोहराई गई. अन्य जगहों पर भी हिन्दू हमले का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में वक्त की यह मांग यह है कि उन्हें न सिर्फ भारत से, बल्कि पूरी दुनिया से मदद मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कमजोर होना एक अपराध है. अगर हम कमजोर हैं, तो हम अत्याचार को आमंत्रित कर रहे हैं. हम जहां भी हैं, हमें एकजुट और सशक्त होने की ज़रूरत है.

भारत के खिलाफ रची जा रही है भयानक साजिशें : RSS प्रमुख

अपने संबोधन में आरएसएस प्रमुख ने कहा कि नीतियों को लेकर मन में असंतोष होना सामान्य है. जिसके विरोध के लिए प्रजातांत्रिक मार्ग होते हैं लेकिन इसके लिए हिंसा पर उतर आना और समाज के किसी विशिष्ट वर्ग पर हमले करना, डर-दहशत फैलाना, जुलूसों पर पथराव करना सही नहीं है.

RSS प्रमुख ने कहा कि बांग्लादेश में ऐसी चर्चा चल रही है कि हमें भारत से खतरा है और इसलिए हमें पाकिस्तान का साथ देना चाहिए क्योंकि उनके पास परमाणु हथियार है, जिससे हम भारत को रोक सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि कौन से देश ऐसी चर्चा और कहानियां फैला रहे हैं, हमें उनका नाम लेने की जरूरत नहीं है. उनकी इच्छा है कि भारत में भी ऐसी ही परिस्थितियां बने.

विजयादशमी पर RSS मनाता है स्थापना दिवस

संघ मुख्यालय में हर वर्ष विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजा की जाती है. विजयादशमी पर संघ अपना स्थापना दिवस मनाता है. इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजन में शामिल होने मुख्यालय परिसर में संघ के सभी सदस्य एकत्र होते हैं. इस वर्ष कार्यक्रम में शामिल होने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस, पूर्व इसरो चीफ के सिवन और के. राधाकृष्णन भी पहुंचे.

-गौतम कुमार