SCO Meeting से पहले पाकिस्तान में खलबली, 17 अक्टूबर तक रावलपिंडी में लगी धारा 144

Published
Pakistan SCO Meeting
Pakistan SCO Meeting

Pakistan SCO Meeting: पाकिस्तान की मेजबानी में 15-16 अक्टूबर को होने वाली SCO मीटिंग से पहले खलबली सी मच गई है और सुरक्षा को देखते हुए पाकिस्तान सरकार ने रावलपिंडी को पूरी तरह से सील कर दिया है. जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने आगामी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के दौरान कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए 17 अक्टूबर तक रावलपिंडी में धारा 144 लागू कर दी है.

10 से 17 अक्टूबर तक लगा कर्फ्यू

पाकिस्तान की धारा 144 सरकार द्वारा एक निश्चित समय अवधि के लिए सभी प्रकार की राजनीतिक सभाओं, समारोहों, धरना-प्रदर्शनों, रैलियों, प्रदर्शनों और इसी तरह की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए शक्तियों का प्रयोग करने से संबंधित है. यह धारा रावलपिंडी में 10 से 17 अक्टूबर तक एक सप्ताह के लिए लागू रहेगी. एससीओ की बैठकें पाकिस्तान के रावलपिंडी और इस्लामाबाद शहरों में आयोजित होने वाली हैं.

शंघाई सहयोग संगठन एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना 15 जून, 2001 को शंघाई, चीन में हुई थी. एससीओ के प्रमुख लक्ष्यों में सदस्य देशों के बीच आपसी विश्वास को मजबूत करना, व्यापार, अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को प्रोत्साहित करना और क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को सुनिश्चित करना और बनाए रखना शामिल है.

Pakistan SCO Meeting में भारत भी होगा शामिल

एससीओ के सदस्य देशों में भारत, ईरान, चीन, पाकिस्तान और रूस जैसे देश शामिल हैं. इसके कई अन्य महत्वपूर्ण वार्ता साझेदार हैं जैसे बहरीन, मिस्र, कतर, मालदीव, म्यांमार, यूएई और श्रीलंका. पाकिस्तान में शिखर सम्मेलन के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री जयशंकर करेंगे. पाकिस्तान सरकार वैश्विक बैठक की तैयारी में जुटी है, क्योंकि वैश्विक दक्षिण से प्रतिनिधित्व देखने को मिल रहा है.

देश में बैठकों को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए कई अन्य कड़े उपाय किए गए हैं. इन उपायों में अदियाला जेल में सुरक्षा कड़ी करना भी शामिल है, जहां पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान बंद हैं और उनके किसी भी समर्थक, वकील या परिवार के सदस्य को उनसे मिलने नहीं दिया जाएगा.

सुरक्षा के नजरिए से लगाया गया है कर्फ्यू

उच्च स्तरीय शिखर सम्मेलन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के पाकिस्तान के प्रयासों के तहत धारा 144 लागू की गई. इस्लामाबाद अगले सप्ताह एससीओ सरकार प्रमुखों की परिषद की बैठक की मेजबानी करने वाला है. जियो टीवी ने बताया कि पंजाब सरकार ने कहा कि उसने लोगों, प्रतिष्ठानों, इमारतों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी संभावित खतरे या अप्रिय गतिविधि को विफल करने के लिए जिला प्रशासन के अनुरोध पर यह निर्णय लिया है.

जानें क्या खुला क्या बंद?

इस बीच, पाकिस्तान (Pakistan) की केंद्र सरकार ने एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान संघीय राजधानी में कानून और व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 245 के तहत 5 से 17 अक्टूबर तक इस्लामाबाद में पाकिस्तानी सेना के जवानों को तैनात किया है. जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने रावलपिंडी और इस्लामाबाद के जुड़वा शहरों में पांच दिनों की अवधि के लिए मैरिज हॉल, रेस्तरां और कैफे बंद करने की भी घोषणा की.

इसके अलावा पुलिस की ओर से व्यापारियों और होटल मालिकों को नोटिस जारी किए गए, जिसमें चेतावनी दी गई कि किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप दंड होगा. एससीओ की बैठक – जिसमें चीन, भारत, ईरान और रूस सहित नौ पूर्ण सदस्य शामिल हैं – 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाली है.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन सीमा विवाद पर राजनाथ सिंह ने तोड़ी चुप्पी, स्टैंड ऑफ को लेकर जानें क्या बोले