Maharashtra Assembly Election से पहले शिंदे सरकार ने लोगों को दी खुशखबरी! अब मुंबई जाने वाली इन गाड़ियों को नहीं देना होगा टोल टैक्स

Published
Maharashtra Assembly Election

Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले शिंदे कैबिनेट द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में एंट्री करने वाले सभी 5 टोल बूथों पर हल्के वाहनों के लिए लगने वाले टोल शुल्क को पूरी तरह से माफ करने का ऐलान किया है. बता दें कि यह नियम आज रात से लागू हो जाएगी.

5 टोल बूथ के नाम

इस ऐलान के बाद से छोटे वाहन चालकों को सभी 5 टोल बूथों पर किसी टोल का भुगतान नहीं करना होगा। मुंबई में एंट्री प्वाइंट्स के 5 टोल बूथ के नाम:

  • दसिहर
  • मुलुंड (एलबीएस मार्ग)
  • मुलुंड (ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे)
  • वाशी में सायन-पनवेल हाईवे
  • एरोली क्रीक ब्रिज

विधानसभा चुनाव नजदीक

सभी बूथों के लिए अभी तक टोल शुल्क 45 रुपए था. हल्के वाहनों में वे वाहन शामिल है, जिनमें 10 या इससे कम लोग बैठकर सफर कर सकते हैं. जैसे, स्कूटर, बाइक, कार, ऑटो रिक्शा, मिनी बस आदि. बता दें कि शिंदे सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले को वोट बैक को (Maharashtra Assembly Election) लुभाने के लिए एक चाल के रूप में देखा जा रहा है. क्योंकि यह फैसला तब लिया गया है जब विधानसभा चुनाव नजदीक हैं.

टोल से छूट देने का फैसला- दादाजी भुसे

इसे लेकर महाराष्ट्र के मंत्री दादाजी भुसे ने कहा, “मुंबई में प्रवेश के समय दहिसर टोल, आनंद नगर टोल, वैशाली, ऐरोली और मुलुंड समेत 5 टोल प्लाजा थे. इन टोल पर 45 रुपये और 75 रुपये वसूले जाते थे, ये 2026 तक लागू था. करीब 3.5 लाख वाहन आते-जाते थे.”

उन्होंने आगे कहा, “इनमें करीब 70 हजार भारी वाहन और 2.80 लाख हल्के वाहन थे. आज सरकार ने रात 12 बजे के बाद हल्के वाहनों को टोल से छूट देने का फैसला किया है. लोगों का जो समय कतारों में लगकर बर्बाद होता था, वो बचेगा. सरकार कई महीनों से इस पर चर्चा कर रही थी और आज ये क्रांतिकारी फैसला लिया गया है.”

सीएम एकनाथ शिंदे ने की बैठक की अध्यक्षता

आज महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक की अध्यक्षता सीएम एकनाथ शिंदे ने की. बैठक में डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस और अजित पवार भी मौजूद थे. लंबे समय से चले टोल फ्री करने की मांग के प्रस्ताव को आज मंजूरी मिल गई है.

यह भी पढ़ें: AIR India के बाद अब INDIGO की फ्लाइट को भी मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी एजेंसियां