Delhi Firecrackers Ban 2024: दिवाली से पहले दिल्ली में पटाखों पर लगा बैन, 1 जनवरी 2025 तक रहेगा प्रभावी

Published
Delhi Firecrackers Ban 2024

Delhi Firecrackers Ban 2024: दिलवालों की दिल्ली को हर साल प्रदूषण झेलना पड़ता है. लेकिन इस बार शायद लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. क्योंकि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है.

प्रतिबंध एक जनवरी 2024 तक प्रभावी

दिल्ली सरकार की तरफ से लागू किया गया प्रतिबंध एक जनवरी 2024 तक प्रभावी रहने वाला है. इस दौरान सभी प्रकार के पटाखों के विनिर्माण, भंडागण, बिक्री, ऑनलाइन ट्रेड और पटाखों को फोड़ने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण अधिनियम 1981 की धारा 31(ए) के तहत दिए गए अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध (Delhi Firecrackers Ban 2024) लगाने के आदेश दिए हैं.

प्रतिबंध को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया निर्देश

वहीं, दिल्ली सरकार में पर्यावरण और वन मंत्री गोपाल राय ने आज यानी सोमवार को सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर लिखा, “सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से 1 जनवरी तक पटाखों के उत्पादन ,भंडारण ,बिक्री व उपयोग पर प्रतिबंध लागू. प्रतिबंध को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया निर्देश. सभी दिल्ली वालों से सहयोग का अनुरोध.”

यह भी पढ़ें: Maharashtra Assembly Election से पहले शिंदे सरकार ने लोगों को दी खुशखबरी! अब मुंबई जाने वाली इन गाड़ियों को नहीं देना होगा टोल टैक्स