Bahraich violence: कैसे मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई झड़प आगजनी में बदली? बहराइच हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ

Published
Bahraich violence : कैसे मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई झड़प आगजनी में बदली? बहराइच हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के महासी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसक झड़प (Bahraich violence) में एक व्यक्ति की हत्या के विरोध में लोगों का प्रदर्शन उग्र हो गया. जिसके बाद लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस और लाठीचार्ज का सहारा लिया.

Bahraich violence: 30 लोग पुलिस हिरासत में

जिले में सोमवार एक बार फिर से तनाव बढ़ गया. पुलिस के मुताबिक महासी के महाराजगंज इलाके में हुई इस घटना मामले में 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है और मुख्य आरोपी की तलाश शुरू कर दी गई है. वहीं प्रदर्शनकारियों द्वारा बाजारों में दुकानों में तोड़फोड़ करने के बाद आज इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने इलाके में अस्पताल, दवा की दुकानों को भी आग लगा दी.

दुर्गा मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान झड़प

बता दें कि रविवार को महासी क्षेत्र में दुर्गा मूर्ति विसर्जन जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए. बहराइच की पुलिस अधीक्षक (SP) वृंदा शुक्ला ने बताया कि  महासी के महाराजगंज इलाके में एक जुलूस मस्जिद से होकर मुस्लिम इलाके से गुजर रहा था. इस दौरान कुछ मुद्दों पर दोनों पक्षों में बहस हो गई. हिंदू समुदाय के एक व्यक्ति पर गोली चलाई गई, जिससे उसकी मौत हो गई. घटना में 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है और मामला दर्ज किया गया है. फरार मुख्य आरोपी की तलाश जारी है.घटना के बाद से ही पुलिस इलाके में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए रूट मार्च कर रही है.

ये भी पढ़ें: Baba Siddique murder : मिर्च स्प्रे,आतिशबाजी और भीड़ का फायदा; जानिए मर्डर मिस्ट्री में अब तक क्या-क्या आया सामने?

आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश

Bahraich violence मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति का संज्ञान लिया और इस बात पर जोर दिया कि बहराइच में माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. योगी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, बहराइच जिले के महसी में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा.  दंगाइयों और जिनकी लापरवाही से यह घटना हुई, उनकी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

मूर्तियों का विसर्जन जारी रहेगा : CM योगी

मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि मूर्तियों का विसर्जन जारी रहेगा और विसर्जन स्थल पर प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों मौजूद रहेंगे. इसके साथ साथ धार्मिक संगठनों से संवाद स्थापित कर मूर्तियों का विसर्जन समय पर कराने के निर्देश दिए गए हैं.

-गौतम कुमार