Breaking News: कनाडा से अपने उच्चायुक्त को क्यों वापस बुला रहा है भारत; कहीं ये तो नहीं है वजह!

Published

Breaking News: भारत ने सोमवार (14 अक्टूबर) को कनाडा से अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने का अहम फैसला किया. इस घटनाक्रम के पीछे कनाडा द्वारा भारतीय राजनयिकों पर लगाए गए आरोपों को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है.

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में राजनयिकों पर आरोप

कनाडा ने जून 2023 में खालिस्तान समर्थक एक्टिविस्ट हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य राजनयिकों को संदिग्ध बताया था. कनाडा के इस आरोप को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है.

वहीं, भारत ने कनाडा के इन आरोपों को पूरी तरह निराधार बताते हुए विरोध जताया और इस मुद्दे पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिल्ली स्थित कनाडाई मिशन के सीनियर डिप्लोमैट को समन भी किया, जिसमें विदेश मंत्रालय का कहना है कि कनाडा में भारतीय उच्चायोग और वहां कार्यरत राजनयिकों को बेवजह निशाना बनाया जा रहा है.

ट्रूडो सरकार पर भारत का अविश्वास

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ट्रूडो सरकार के रवैए के कारण भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा खतरे में है. भारत को वर्तमान कनाडाई सरकार पर कोई भरोसा नहीं है. इसी वजह से भारत ने अपने उच्चायुक्त समेत अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है. भारत ने कनाडा को स्पष्ट कर दिया है कि वह अलगाववाद और अतिवाद के समर्थन के खिलाफ जवाब देने का पूरा अधिकार रखता है.

बता दें कि भारत सरकार का यह कदम भारत और कनाडा के संबंधों को एक गंभीर दिशा देगा. दोनों देशों के बीच खालिस्तान समर्थक मुद्दों को लेकर पहले से ही तनाव था, और यह घटनाक्रम इस तनाव को और बढ़ा सकता है.