महिला टी20 विश्व कप 2024 से भारत बाहर, न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

Published

महिला टी20 विश्व कप 2024 में न्यूज़ीलैंड ने अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में पाकिस्तान को 54 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली, जबकि भारत इस टूर्नामेंट से बाहर हो गया. न्यूज़ीलैंड ने 111 रनों का मामूली लक्ष्य दिया था, जिसे बचाते हुए उनकी गेंदबाजों ने पाकिस्तान को सिर्फ 56 रनों पर ऑल-आउट कर दिया. वहीं, न्यूज़ीलैंड की ओर से अमेलिया केर ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट लिए.

पाकिस्तान की हार से भारती टूर्नामेंट से बाहर

न्यूज़ीलैंड को कम स्कोर पर रोकने के बाद पाकिस्तान की टीम के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का अच्छा मौका था, लेकिन उन्हें 10.4 ओवर में लक्ष्य हासिल करना था. वहीं, दूसरी ओर भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें पाकिस्तान की जीत पर निर्भर थीं, लेकिन न्यूज़ीलैंड की गेंदबाजों ने पाकिस्तान की योजनाओं को ध्वस्त कर दिया और उन्हें 56 रन पर समेट दिया, और इसी के साथ भारतीय महिला टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

भारत को टूर्नामेंट से बाहर होना एक बड़ा झटका है, क्योंकि टीम शुरुआत में खिताब के दावेदार मानी जा रही थी. भारतीय महिला टीम ने चार मैचों में से दो में जीत हासिल की, लेकिन न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करीबी मैच हारकर सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई.

भारत का विश्व कप 2024 में कैसा रहा सफर?

भारत ने अपने अभियान की शुरुआत न्यूज़ीलैंड के खिलाफ की, जिसमें 52 रनों से हार मिली. हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने शानदार वापसी की और 105/8 के स्कोर पर पाकिस्तान को रोककर मैच जीता. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 82 रनों की बड़ी जीत दर्ज की, जो उनके टी20 विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत थी.

हालांकि, सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए भारत को अपने बाकी मैच जीतने थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी ओवर तक संघर्ष करने के बाद टीम 142-9 के स्कोर तक ही पहुंच पाई और मैच हार गई.